बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अमरपुर नगर पंचायत में छह माह के बाद हुई बैठक हंगामे की चढ़ी भेंट, मुख्य पार्षद की जगह उनके पति कर रहे थे समस्याओं का निष्पादन

अमरपुर  नगर पंचायत में छह माह के बाद हुई बैठक हंगामे की चढ़ी भेंट, मुख्य पार्षद की जगह उनके पति कर रहे थे समस्याओं का निष्पादन

BANKA : बांका जिला के अमरपुर नगर पंचायत के  सभाकक्ष में शनिवार मुख्य पार्षद की  अध्यक्षता सामान्य बैठक आयोजित की गई। हालांकि इस दौरान नगर पंचायत के बैठक में  मुख्य पार्षद रीता साह के पति राजेश साहा वहां अनाधिकृत रूप से बैठक में मौजूद देखे गए। बतौर मुख्य पार्षद बनकर कार्य तथाकथित तौर पर किसी भी योजना समस्याओं का  निष्पादन करते दिखे।  मुख्य पार्षद मूकदर्शक बनी रही यहां तक कर्मचारियों और पार्षदो को डांटते  दिखे।

यही नहीं पार्षदों द्वारा मुख्य पार्षद महोदया रीता साह से सवाल पूछे जाने पर मुख्य पार्षद के पति के द्वारा जवाब दिया जाता था। जिससे कि पार्षदों ने नाराजगी व्यक्त की मुख्य पार्षद  रीता साह  हंगामा को सुनती रही और पार्षदों द्वारा किए गए सारे सवालों का जवाब उनके  पति  के द्वारा दिया गया । पति एवं रिश्तेदार का नगर पंचायत की सामान्य बैठक में भाग लेना  आधी  आबादी के लिए मजाक साबित हो रहा है। बिहार सरकार की ओर से महिलाओं को सशक्त करने को लेकर आरक्षण का प्रावधान किया गया है. इसके बावजूद भी प्रशासनिक बैठक में जनप्रतिनिधि के साथ उसके पति और रिश्तेदार  बैठक में भाग ले रहे है। सरकार के निर्देश की खुलेआम धज्जियाँ उड़ाई जा रही है।  इसे नगर पंचायत के  प्रशासनिक अधिकारी ने भी  नहीं रोका।

क्या हुआ बैठक में

 बता दें कि छह माह के बाद  शनिवार को नगर पंचायत की मासिक बैठक मुख्य पार्षद की अध्यक्षता में की गई।बैठक की शुरूआत होते ही वार्ड पार्षद बैठक पंजी में अपना -अपना हस्ताक्षर करने से मना करते हुए छह माह पुर्व बैठक में लिए गये प्रस्ताव को खारिज करने की मांग करते हुए विगत बैठक की समपुष्टि करने का विरोध कर दिया।मुख्य पार्षद रीता साहा ने मौजूद वार्ड पार्षदो से शांति पुर्वक बैठक की कार्यवाही संचालित कराने की अपील किया। वार्ड पार्षद प्रदीप कुमार साह ने मौजूद बाल विकास परियोजना की महिला पर्यवेक्षिका बबीता कुमारी से नगर पंचायत में मौजूद आंगनबाड़ी केन्द्रो की संख्या,अपना भवन के संबंध में जानकारी लेने का प्रयास किया। जिस पर महिला पर्यवेक्षिका कुछ भी जानकारी देने में अनभिज्ञता जाहिर की।

महिला पर्यवेक्षिका के जवाब से मौजूद वार्ड पार्षद आक्रोशित होकर प्रतिमाह नगर पंचायत की मासिक बैठक करने तथा बैठक में बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को उपस्थित होने के लिए पत्र जारी करने की मांग किया।वार्ड पार्षद अशोक साह ने सदन में मौजूद शिक्षा विभाग के बीआरपी संजय कुमार सिंह से नगर पंचायत में अवस्थित विधालयो के एचएम द्वारा शिक्षा समिती की बैठक में वार्ड पार्षदो को सम्मान नहीं देने की बात कही।जिस पर बीआरपी ने बताया कि हाई स्कूल के अध्यक्ष स्थानीय विधायक होते हैं।लेकिन विगत तीन वर्षो से विधायक के द्वारा बैठक नही की गई है। जबकि प्राथमिक विधालय तथा मध्य विधालय के अध्यक्ष वार्ड पार्षद होते हैं जिन्हे बैठक में सम्मान जनक बुलाया जाता है।

वार्ड नंबर तेरह की वार्ड पार्षद  प्रतिनिधि  ने नगर पंचायत के द्वारा खरीदे गये डस्टबीन व अन्य सामग्री की खरीदारी में भारी घोटाला करने का आरोप लगाया।साथ ही नगर पंचायत की मुख्य पार्षद के द्वारा वार्ड पार्षदों के साथ भेदभाव करने की आरोप लगाते हुए कहा कि भेदभाव के कारण अमरपुर नगर पंचायत का विकास कार्य रुक गया है उन्होंने कहा कि अमरपुर नगर पंचायत नहीं मुख्य पार्षद के मनमाने रवैया से नरक पंचायत हो गया है ।वार्ड पार्षद अशोक साह,पंकज दास,प्रदीप कुमार साह,नागेश्वर तपस्वी समेत अन्य पार्षदो ने 15 लाख तक की योजना विभागीय स्तर से कराने पर जोर देते हुए चौदह वार्ड पार्षदो को विकास कार्य में शामिल करने का मांग किया।

वार्ड पार्षद पंकज दास ने सदन में मौजूद कार्यपालक पदाधिकारी से लोक लेखा समिती की गठन करने की बात कही ताकि समिती का सदस्य वार्ड में संचालित योजनाओं का जांच कर सके।कार्यपालक पदाधिकारी रविशंकर सिंह ने बताया कि सदन की बैठक में 15 लाख तक की योजना विभागिय स्तर से कराने का प्रस्ताव दिया गया है।जिसपर विचार विमर्श की जा रही है। इस अवसर पर वार्ड पार्षद रेखा देवी,नमिता देवी,तारा देवी,संजीव कुमार साह,उमेश रजक,सीमा कुमारी समेत अन्य वार्ड पार्षद मौजूद थे।

बांका से चंद्रशेखर कुमार भगत कि रिपोर्ट

*

Suggested News