सोमवार से ही शुरु होकर सोमवार को ही खत्म हो रहा सावन का महीना

सोमवार से ही शुरु होकर सोमवार को ही खत्म हो रहा सावन का महीना

DESK: भगवान भोलेनाथ शिव का प्रिय माह सावन 6 जुलाई से आरंभ हो रहा है. इस बार का सावन थोड़ा खास बताया जा रहा है. सावन का पहला ही दिन सोमवार है सावन का समापन 30 अगस्त को होगा उस दिन भी सोमवार है. इस तरह सावन में इस बार कुल 5 सोमवार पढ़ रहे हैं. शिव भक्तों के लिए यह दूरी खुशखबरी है.

हालांकि बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण इस दौरान मंदिरों में श्रद्धालुओं को नई किस्म की चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक बेहतर तो यही होगा कि सावन में भगवान शिव की आराधना अपने घर या बगल के शिवालय में ही करें. शिव मंदिरों में सावन के दौरान जलाभिषेक और पूजा-अर्चना के लिए विशेष व्यवस्था की जा रही है.

बिहार राज्य धार्मिक न्यास पर्षद के अध्यक्ष अखिलेश कुमार जैन ने कहा कि कंटेनमेंट जोन के बाहर स्थित सभी हिंदू धार्मिक मंदिर मठ और ठाकुर गाड़ियों को खोला जा रहा है. हालांकि इन मंदिरों में 65 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति एवं 10 साल से कम उम्र के बच्चों के प्रवेश पर रोक लगे हैं. पटना जंक्शन स्थित महावीर मंदिर न्यास समिति के प्रमुख आचार्य किशोर कुणाल ने कहा के सावन में इस बार भक्तों शिवलिंग पर दूर से ही जलाभिषेक करेंगे. 

शक्तिपीठ छोटी पटन देवी के बाबा विवेक द्विवेदी ने कहा कि भक्तों कतार में खड़े होकर एक-एक कर शिवलिंग पर दूर से ही जलाभिषेक करेंगे. पटना जंक्शन महावीर मंदिर की ओर से सावन माह में मंदिर परिसर में होने वाले रुद्राभिषेक के लिए बुकिंग आरंभ हो गई है. मंदिर प्रबंधन से जुड़े भवनाथ झा ने कहा की पहली सोमवारी पर रुद्राभिषेक के लिए 20 श्रद्धालुओं ने मंदिर परिसर में आकर बुकिंग कराई है. मंदिर परिसर में सुबह 6:00 से रात 9:00 बजे तक रुद्राभिषेक होगा. आपको बता दें कि मंदिर में 3 शिवलिंग स्थापित है, जहां पर श्रद्धालु रुद्राभिषेक कर सकते हैं

Find Us on Facebook

Trending News