वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट से हटाई जाएगी प्रधानमंत्री की तस्वीर, जानें क्यों लिया गया यह फैसला और किन राज्यों में लागू होगा यह नियम

वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट से हटाई जाएगी प्रधानमंत्री की तस्वीर, जानें क्यों लिया गया यह फैसला और किन राज्यों में लागू होगा यह नियम

NEW DELHI : कोरोना वैक्सीनेशन के बाद वैक्सीन लगानेवालों को सर्टिफिकेट दिया जाता है। जिसको लेकर कई राजनीतिक दलों की शिकायत होती थी कि इस पर प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीर क्यों है। अब प्रधानमंत्री की तस्वीर सर्टिफिकेट पर नजर नहीं आएगी। हालांकि यह व्यवस्था सिर्फ उन्ही राज्यों के लिए है, जहां विधानसभा चुनाव होने हैं। चुनाव आयोग ने निर्देश दिया है कि जिन पांच राज्यों में विधानसभा के चुनाव (Assembly Elections) होने वाले हैं, वहां जारी किये जाने वाले कोविड टीकाकरण प्रमाणपत्र (Covid Vaccination Certificates) पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) की तस्वीर नहीं होगी, क्योंकि वहां आदर्श आचार संहिता (Model Code Of Conduct) लागू हो गई है. चुनाव आयोग के निर्देश के बाद अब स्वास्थ्य मंत्रालय ने पीएम मोदी की तस्वीर हटाने के लिए कोविन प्लेटफॉर्म पर जरूरी फिल्टर लगा दिया है।

मार्च 2021 में, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कुछ राजनीतिक दलों की शिकायतों के बाद चुनाव आयोग के सुझाव पर असम, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और पुडुचेरी में चुनावों के दौरान भी इसी तरह के कदम उठाये थे। 

बता दें कि चुनाव आयोग ने शनिवार को घोषणा की थी कि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में विधानसभा चुनाव 10 फरवरी से 7 मार्च के बीच सात चरणों में होंगे और मतगणना 10 मार्च को होगी. चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही सरकारों, उम्मीदवारों और राजनीतिक दलों के लिए आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।


Find Us on Facebook

Trending News