बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जमीन सर्वे की प्रक्रिया शुरू, किसानों ने लगाया धांधली का आरोप, कहा- विरोध करने पर पुलिस केस में फंसाने की दी जाती है धमकी,विरोध में विशाल प्रदर्शन की घोषणा

जमीन सर्वे की प्रक्रिया शुरू, किसानों ने लगाया धांधली का आरोप, कहा- विरोध करने पर पुलिस केस में फंसाने की दी जाती है धमकी,विरोध में विशाल प्रदर्शन की घोषणा

बांका  जिले में सर्वे कार्य में चल रहा है.अंचलों में जमीन सर्वे की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. समाहर्ता सह बंदोबस्त पदाधिकारी के निर्देश के बाद सर्वे टीम को संबंधित अंचल भेजा जा रहा है. जल्द ही सीमांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो सकती है. वहीं चान्दन प्रखंड में चल रहे सर्वे में बड़े पैमाने पर किसानों का आर्थिक दोहन होने औऱ लगातार शिकायत के बाबजूद कोई सुनवाई नही होने से आक्रोशित लोगों ने सर्वे के खिलाफ आंदोलन की शुरुआत 13 अक्टूबर को शुरू करने की घोषणा की है.

चान्दन प्रखंड के सभी 17 पंचायत के मुखिया के नेतृत्व में प्रखंड कार्यालय परिसर में जन आंदोलन की घोषणा की गई है. इसकी जानकारी देते हुए मुखिया संघ के अध्यक्ष अनिल कुमार और पूर्व प्रमुख पलटन प्रसाद यादव ने बताया कि जबसे सर्वे का काम शुरू हुआ है, तब से आम किसान परेशान है. उन्होनें आरोप लगाते हुए कहा कि  कोई भी काम बिना पैसे का नही किया जाता है. जबकि किसान सारे कागजात के साथ सारा सबूत पेश करने के बाबजूद राशि की मांग की जाती है और राशि नही देने पर जमाबंदी औऱ दखल से वंचित करने की धमकी दी जाती है. इसलिए कुछ गरीब किसान अपने पशु और  गहना बेच कर अपनी जमीन बचाने के लिए सर्वे कर्मी की मांग पूरा करते है.

 मुखिया संघ के अध्यक्ष अनिल कुमार और पूर्व प्रमुख पलटन प्रसाद यादव ने बताया कि अगर कोई किसान सर्वे अमीन और अन्य कर्मी से कोई सवाल जबाब करता है तो उसे पुलिस की धमकी दी जाती है.आम किसान आर्थिक दोहन का शिकार हो रहे है इसी अवैध वसूली के लिए सिलजोरी के कसई गांव में ग्रामीणों ने अमीन को बंधक बना रखा था. जिसके बाद सीओ औऱ सर्वे के पदाधिकारी के अनुरोध पर उसे छोड़ा गया था और दुबारा ऐसी शिकायत नही होने की बात कही गयी थी. लेकिन इस सभी अमीन औऱ सर्वे कर्मी के आदत में कोई बदलाव नही हुआ. इसलिए अब पंचायत प्रतिनिधि आंदोलन को मजबूर है.

 13 अक्टूबर को होने वाली विशाल प्रदर्शन में सभी पंचायत के मुखिया अपने पंचायत के अधिक से अधिक किसान को लाने के लिए प्रचार प्रसार किया जा रहा है. उसके बाद भी अगर सुधार नही होता है तो अन्य तरह का आंदोलन जारी रहेगा. इस संबंध में सीओ प्रशांत शांडिल्य ने बताया कि कुछ शिकायते मिली है, जिसकी जानकारी सर्वे के पदाधिकारी को दिया गया है. जांच में सच्चाई सामने आने पर दोषी के खिलाफ समुचित कार्रवाई की जाएगी.


Suggested News