बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शराबबंदी की हकीकत ! CM नीतीश मंच पर ही SSP-DM को खोजने लगे, कहा- पटना को करिए कंट्रोल....असली को पकड़िए

शराबबंदी की हकीकत ! CM नीतीश मंच पर ही SSP-DM को खोजने लगे, कहा- पटना को करिए कंट्रोल....असली को पकड़िए

PATNA: नशामुक्ति दिवस पर सीएम नीतीश ने कहा कि बिहार में शराबंबदी लागू है। इसके बाद भी कुछ लोग शराब का कारोबार जारी रखे हुए हैं. मुख्यमंत्री ने स्वीकार किया कि असली शराबी नहीं पकड़ा जा रहा. नीतीश कुमार ने पटना के डीएम और एसएसपी को खोजा और कहा कि कहां गए पटना वाले। अगर पटना कंट्रोल हो जायेगा तो इसका प्रभाव अन्य जिलों पर पड़ेगा। आपलोग यह काम करिएगा न....सीएम नीतीश ने पटना के एसएसपी और डीएम से यह कहवाया कि हां असली को पकड़ेंगे। 

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि हम जब सरकार में आये तो शराब से टैक्स 5000 करोड़ रूपया तक पहुंच गया था. 2015 में जह हम फिर से सरकार में आये तो महिलाओं की मांग पर शराबबंबदी ललागू करने का विचार किया।  2015 में जब नई सरकार बनी उसके बाद हमने शराब बंदी लागू करने का निश्चय किया और पाठक जी को इसका जिम्मा दिया. 1 अप्रैल 2016 को हमने शराबबंदी कानून लागू कर दिया. नीतीश कुमार ने कहा कि 90 परसेंट आदमी तो अच्छा करता है, लेकिन 10 परसेंट कुछ ना कुछ गड़बड़ करता है. उसी के लिए हम लोग प्रयास करते रहते हैं. आज भी तरह-तरह की बात होती है. शराबबंदी कानून पूरी तरीके से लागू हो इसको लेकर हम हर बार मीटिंग करते हैं. हम अधिकारियों से कहते हैं कि इसको देखिए. कार्रवाई जारी है.

मुख्यमंत्री ने ताड़ी छोड़कर नीरा का कारोबार करने की सलाह दी। कहा कि ताड़ी छोड़कर नीरा का काम करने वालों को हम लोग प्रोत्साहन देंगे. सरकार इस पर काम कर रही है. जब हमलोग काम कर रहे फिर भी लोग ताड़ी का कारोबार कर रहे.  इसका क्या मतलब है. नीरा फायदे की चीज है,ताड़ी शराब से जुड़ा हुआ चीज है,जबकि नीरा कितना लाभ देने वाला चीज है .अब कितने लोग नीरा पीते हैं, कितना अच्छा होता है उसका स्वाद. हमने कहा है कि जो शराब का धंधा करता है उसको खोजिए. वैसे लोग जो गड़बड़ी करता है उसको पकड़िए. हम सतत जीवकोपार्जन में और जोड़ने जा रहे हैं। जो यह धंधा छोड़कर दूसरा कोई भी काम शुरू करेगा उसको सरकार एक लाख रू देगी। उन्होंने कहा कि आप कोई दूसरा काम करिए, पशुपालन करिए या फिर अन्य काम हम आपको एक लाख रू देंगे। इसमें पहले ₹60000 रू सतत जीवकोपार्जन योजना में मिलता था. दारू बहुत खराब चीज है. 

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम तो बोले थे कि समाज सुधार अभियान लगातार जारी रखिए.बहुत लोग अपने को काबिल समझते हैं. लेकिन जान लीजिए दारु पीने से कितना आदमी मरता है .जहरीली शराब, गलत शराब पीने से लोग कितने लोग मर रहे हैं. अभी वैशाली में क्या हुआ.... वैशाली में एक ने दुर्घटना कर दिया,जिससे 8 लोगों की मृत्यु हो गई. पता चला कि जो गाड़ी चला रहा था वह शराब पिए हुए था. दारू पी कर एक्सीडेंट कर दिया. खुद तो बच गया लेकिन 8 लोगों को मार दिया. आप सोच लीजिए शराब कितनी बुरी चीज चीज है.

 हम हम शराब बंदी लागू किए हैं तो कुछ लोग मेरे खिलाफ है, बहुत ही खिलाफ है. कितना काम किए हैं, बड़े-बड़े लोग अब इसकी चर्चा नहीं करते हैं .नीतीश कुमार ने उनपर प्रहार करते हुए कहा कि आपको जो करना है करिए ,हमको कोई दिक्कत नहीं, हम को इसकी परवाह नहीं है, लेकिन जान लीजिए शराब कितनी बुरी चीज है. मुख्यमंत्री ने कहा कि असली वाला कुछ लोग ही पकड़ा रहा है, सब नहीं पकड़ा रहा है, जितने हमारे पुलिस वाले लोग हैं वह सब उसको देखिए. मुख्यमंत्री ने मंच पर पटना के डीएमऔर एसएसपी को खोजने लगे। कहा कि पटना पर कंट्रोल करिए. पटना वाला जब पूरा हो जाएगा तो बाकी वाला डरेगा.आप लोग असली आदमी को पहचानिए कौन कर रहा है गड़बड़.


Suggested News