बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में आज से बढ़ेगा सर्दी का सितम, घने कोहरे के बाद बारिश का अलर्ट

बिहार में आज से बढ़ेगा सर्दी का सितम, घने कोहरे के बाद बारिश का अलर्ट

PATNA-  उत्तर भारत में वर्फिली हवा चलने से बिहार में ठंड बढ़ गई है.बिहार सहित उत्तर भारत के अन्य राज्यों में शीतलहर की आहट मिलने लगी हैराजधानी पटना में ठंड से ठिठुरन बढ़ गई है. बिहार में सुबह-शाम कंपकंपी वाली ठंड शुरू हो गई है. हालांकि दिन में धूप खिल जाती है और थोड़ी राहत रहती है लेकिन पिछले दो-तीन दिन से तो दिन में ठंडक का अहसास हो रहा है. घरों में रजाई-कंबल निकल आए हैं.  सुबह के समय मध्यम से घना कोहरा रह सकता है.रात में ठंड ज्यादा बढ़ गयी.   मौसम विभाग के अनुसार  उत्तर बिहार में  ठंड अगले दो-तीन दिनों में और बढ़ेगी.क्रिसमस तक धूप खिली रहेगी. इसके बाद ठंड और बढ़ोत्तरी होगी. मौसम विभाग के अनुसार अगले सप्ताह तक ठंड में और ज्यादा बढ़ोतरी हो सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि  पटना में भीषण ठंड पड़ने वाली है. अधिकतम तापमान और न्यूनतम तापमान सामान्य बना हुआ है. इस दौरान पहाड़ों की बर्फबारी और बारिश के बाद पटना में तापमान के तेजी से नीचे जाने की संभावना है. कई जिलों में तापमान 6 डिग्री से नीचे जा चुका है. 

  पटना के साथ गया, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया,दरभंगा समस्तीपुर,दरभंगा, मधुबनी,औरंगाबाद, किशनगंज में भी पारा लुढ़कने लगा है. विभाग के अनुसार 23 दिसम्बर तक  दिन में धुप निकलेगा, अभी बारिश की संभावना नहीं है.सुबह में हल्का कोहरा रह सकता है.आसमान साफ रहेगा, इस दौरान पश्चिमी हवा चलने की संभावना है, हवा की औसत गति 1 से 3 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है. बिहार में  ठिठुरन वाली ठंड लोगों को परेशान करने लगी है. पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही है जिसका असर मैदानी इलाकों में भी नजर आ रहा है. हो रही है. मौसम विज्ञान के अनुसार अगले दो से तीन दिनों में बिहार की राजधानी पटना शहर के न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी. वहीं में सुबह और शाम में बादल साफ रहेगा. मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार राज्य में अभी पछुआ हवा का प्रवाह चल रहा है. इसके कारण मौसम साफ है और दिन में धूप निकलने से लोगों को सर्दी से राहत मिल जा रही है. फिलहाल अभी कोई विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं है. मौसम आमतौर पर शुष्क बना रहेगा.

मौसम विज्ञान के अनुसार अगले दो से तीन दिनों में पटना शहर के न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी. वहीं में सुबह और शाम में बादल साफ रहेगा. शुक्रवार को शहर का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 25.8 डिग्री सेल्सियस रहा वहीं न्यूनतम तापमान 10.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बिहार की तरफ आने वाली ठंडी हवा मध्य भारत में सक्रिय हो रहे एंट्री सायक्लोन सर्कुलेशन की स्थिति बनने से ट्रैप (फंस) गयी है. इस वजह से बिहार में ठंड नहीं बढ़ पा रही है. फिलहाल अगले चार से पांच दिन तापमान में बढ़ोतरी होगी. 23 से 28 दिसंबर के बीच भागलपुर में तापमान सामान्य बना रहेगा. इस दौरान दिन में धूप निकलेगी. सुबह में हल्का कोहरा रह सकता है, अभी बारिश की संभावना नहीं है. हालांकि आसमान में आंशिक बादल छाये रह सकते हैं. इस दौरान पूर्वा हवा चलने के आसार हैं.  


Suggested News