कस्तूरबा गांधी विद्यालय में सामग्री आपूर्ति की अनियमितता की होगी जांच का राज्य परियोजना निदेशक ने डीईओ को दिया आदेश

कस्तूरबा गांधी विद्यालय में सामग्री आपूर्ति की अनियमितता की होगी जांच का राज्य परियोजना निदेशक ने डीईओ को दिया आदेश

MOTIHARI : मोतिहारी में शिक्षा विभाग में कस्तूरबा गांधी विद्यालय में समान आपूर्ति व क्रय में भारी अनियमितता का मामला प्रकाश में आया है ।शिकायत मिलने पर राज्य परियोजना निदेशक पटना ने डीईओ को क्रय व सामग्री आपूर्ति में बरती जा रही गड़बड़ी की जांच कर करवाई का निर्देश दिया है। निदेशक के पत्र के बाद विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। सूत्रों की मानें तो कस्तूरबा गांधी विद्यालय में सामान आपूर्ति के लिए होने वाले टेंडर तीन वर्षों में पदाधिकारी व संवेदक के मिलीभगत से नही हुआ है। विभाग खाना पूर्ति के लिए टेंडर तो निकलता है लेकिन अहर्ता पूरी नहीं होने की प्रक्रिया कर रद्द कर दिया जाता है। उसके बाद विभाग व कथित संवेदक के मिली गत से सामान आपूर्ति के नाम पर खेल शुरू हो जाता है। वैसे तो जांच के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति करने में मोतिहारी शिक्षा विभाग को महारत हासिल है। आंगनबाड़ी केंद्रों के नाम पर स्कूल में खिलौना खरीदारी में लाखों रुपया गड़बड़ी का मामला प्रकाश में आने के तीन महीने बाद भी जांच की प्रक्रिया पूरी नही हो सकी।इस तरह कई गड़बड़ी के जांच का फाइल  विभाग में धूल चाट रही है। जांच के नाम पर पदाधिकारी व कार्यालय बाबुओ की चांदी कट रही है ।

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक ने मोतिहारी जिला के कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में सामग्री आपूर्ति व क्रय में गड़बड़ी की जांच का निर्देश डीईओ को दिया है। निदेशक के पत्रांक 6666 के अनुसार आवेदनकर्ता सुधीर कुमार सिंह ने कस्तूरबा विद्यालय में सामग्री आपूर्ति व क्रय में भारी गड़बड़ी का शिकायत किया गया है। वहीं कार्यालय कर्मी द्वारा ही अपने पिता, पत्नी व सगा संबंधी के  नाम पर फर्म खोलकर कई वर्षों से आपूर्ति का शिकायत दर्ज कराया गया है। वहीं आवेदन में आरोप लगाया गया है कि विभागीय मिलीभगत से कई वर्षों से एक ही व्यक्ति के द्वारा कस्तूरबा विद्यालय का सामाग्री आपूर्ति किया जाता है । जिस फॉर्म के नाम पर सप्लाई किया जाता है वह एक कार्यालय कर्मी के पिता के नाम पर अंकित है। निदेशक के जांच के आदेश के बाद विभाग में हड़कंप मचा हुआ है ।

कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में सामग्री की आपूर्ति व क्रय में भारी गड़बड़ी की जांच के आदेश के बाद विभाग में हड़कंप मचा हुआ है ।आवेदनकर्ता ने विभाग के पदाधिकारियो कर्मी के मिलीभगत कस्तूरबा विद्यालय में सामग्री आपूर्ति में भारी गड़बड़ी की शिकायत किया है ।आवेदनकर्ता ने आवेदन में कार्यालय कर्मी जिसके पिता के नाम पर फॉर्म खोलकर आपूर्ति की जाती है। उक्त कर्मी की तीनों मोबाइल नम्बर का सीडीआर जांच कराने की भी मांग किया गया है। वहीं कस्तूरबा विद्यालय आपूर्ति सहित बेंच डेस्क आपूर्ति सहित की जांच कराने की मांग किया गया है। विभागीय सूत्रों की मानें तो कस्तूरबा विद्यालय सामग्री आपूर्ति में टेंडर नही कर सामग्री आपूर्ति में बड़ी खेल है। अगर सूक्ष्म तरीके से जांच किया जाय तो इस खेल से पर्दा हट सकता है।इस संबंध में डीईओ से संपर्क करने का प्रयास किया गया। लेकिन मोबाइल नही लगने से संपर्क नही हो सका।

Find Us on Facebook

Trending News