बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सूरज बरपा रहा आग, बिहार में भीषण गर्मी से तपीश से लोगों का बुरा हाल, अब बरसेगी राहत की फुहार

सूरज बरपा रहा आग, बिहार में भीषण गर्मी से तपीश से लोगों का बुरा हाल, अब बरसेगी राहत की फुहार

पटना-  गर्मी ने लोगों की नींद हराम कर दी है. मौसम विभाग के अनुसार रेगिस्तानी हवा ने लगातार पारा बढ़ाया. उत्तरप्रदेश और  इसके आसपास चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र बने होने के कारण बादलों की आवाजाही बने रहने की संभावना है. मौसम विबाग के अनुसार अगले दो दिन में राज्य के अधिकांश हिस्सों खासकर दक्षिण-पश्चिम बिहार में दिन के तापमान में एक से तीन डिग्री सेल्सियस तक इजाफा होने की संभावना  हैं. 

वहीं बंगाल की खाड़ी से आने वाली पुरवैया के कमजोर होने के कारण लगभग चार दिनों से मानसून प. बंगाल के इस्लामपुर से बिहार की ओर आगे नहीं बढ़ पा रहा है. बिहार के उत्तर-पश्चिम, उत्तर-मध्य, उत्तर-पूर्व और दक्षिण-पूर्व बिहार में कुछ एक जगहों पर प्री मानसून बारिश जारी रहने की संभावना है. 

बुधवार को पश्चिमी और पूर्वी चंपारण, बांका, जमुई, मधुबनी, सीतामढ़ी, नवादा, किशनगंज, मधेपुरा, अररिया आदि जिलों में तेज हवा के साथ कुछ बारिश दर्ज की गयी है. यह स्थिति लगातार बने रहने के आसार हैं. दक्षिणी बिहार में कुछ एक जगहों पर धूल भरी आंधी चलने का भी पूर्वानुमान है.

गया में भीषण गर्मी से लोग त्राहिमाम कर रहे हैं.  चिलचिलाती धूप व लू जैसी हवा के बहने से दिन भर लोग बेचैन रहने लगे हैं. 

मौसम विभाग के अनुसार आसमान में इस सप्ताह छिटपुट बदली छायी रह सकती है पर बारिश की संभावना फिलहाल नहीं है. गर्मी कुछ इसी कदर कहर ढायेगी.

भाषण गर्मी से लोगों का पसीना छुट रहा है. लू और कड़ी धूप से बचने के लिए मौसम विभग सलाह दे रहा है. मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी से आ रही पुरवा हवा के कारण उत्तरी भागों में मौसम सामान्य बना रहेगा जबकि, पटना समेत दक्षिणी भागों में पछुआ का प्रवाह और आर्द्रता में वृद्धि होने से उमस भरी गर्मी का प्रभाव बना रहेगा.

गुरुवार को पुरवा हवा चलने के बावजूद उमस भरी गर्मी से लोग परेशान रहेंगे. अगले आठ जून तक तापमान में वृद्धि होने के आसार है. बिहार  के कई जिलों में लू और भीषण गर्मी जानलेवा साबित हो रही है.लू लगने से रोजाना लोग मर रहे हैं.

Suggested News