पंचायत चुनाव के पहले चरण की वोटिंग आज ग्रामीण सरकार के लिए दांव पर होगी 15 हजार से ज्यादा प्रत्याशियों की किस्मत

पंचायत चुनाव के पहले चरण की वोटिंग आज ग्रामीण सरकार के लिए दांव पर होगी 15 हजार से ज्यादा प्रत्याशियों की किस्मत

 PATNA :  बिहार में आखिरकार वह दिन आ ही गया, जिसके लिए पिछले नौ माह से तैयारी चल रही थी। राज्य निर्वाचन आयोग की मेहनत से पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए आज मतदान किया जा रहा है। राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार चुनाव को लेकर सभी केंद्रों पर सुरक्षा के साथ अवैध मतदान रोकने के लिए पूरी व्यवस्था की गई है। साथ ही इस बार पहली बार ईवीएम का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। पहले चरण में आज 10 जिलों में वोटिंग की जाएगी। वहीं लगभग विभिन्न पदों के लिए लगभग 15 हजार प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर होगी। 

राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार बिहार में पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Election 2021) के पहले चरण में स्वच्छ, पारदर्शी और शांतिपूर्ण तरीके से मतदान (Bihar Panchayat Election First Phase Voting) संपन्न कराने के लिए तैयारियों पूरी कर ली गईं हैं। आज शुक्रवार को सुबह सात से शाम पांच बजे तक 11.48 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। अहम यह है कि शाम पांच बजे बाद भी कतार में खड़े मतदतााओं को मतदान को मौका दिया जाएगा। इससे पहले गुरुवार को प्रत्याशियों ने घर-घर जाकर मतदाताओं से विजयी बनाने का मनुहार किया। 

858 पदों पर निर्विरोध निर्वाचन

पहले चरण में के लिए 15,328 प्रत्याशियों ने विभिन्न पदों के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया था। उनमें 858 पदों पर प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित रहे हैं। जबकि, 72 पदों पर किसी प्रत्याशी ने नामांकन ही नहीं किया। बिहार के 10 जिलों के 12 प्रखंडों में आज सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा।

इन जिलों में हो रहा पहले चरण में चुनाव

 पहले चरण में सासाराम के दावथ, भभुआ के संझौली, गया के बेलागंज व खिजरसराय, नवादा के गोविंदपुर, औरंगाबाद के औरंगाबाद प्रखंड, जहानाबाद के काको, अरवल के सोनभद्र-बंशी-सूर्यपुर, मुंगेर के तारापुर, जमुई के जमुई व सिकंदरा तथा बांका के धोरैया में मतदान हो रहा है। 

जानिए, किस पद के लिए कितने प्रत्‍याशी

पहले चरण में ग्राम पंचायत सदस्य के 22,33 पदों के लिए 8,611 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं। जबकि, ग्राम कचहरी पंच के 2233 पदों के सापेक्ष 3225 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है। मुखिया के 151 पद के लिए 1294 प्रत्‍याशी मैदान में हैं। सरपंच के 151 पदों के विरुद्ध 772 नामांकन हुए हैं। पंचायत समिति सदस्य के 195 पदों के लिए 1205 प्रत्‍याशी हैं तो जिला परिषद के 22 पदों के लिए 221 प्रत्याशी हैं। वहीं आयोग की ओर से प्रत्येक मतदान केंद्र पर छह-छह मतदान कर्मियों की तैनाती की गई है।  इस प्रकार कुल 14,000 कर्मियों के प्रतिनियुक्ति हुई है। मतदाताओं की सुविधा के लिए हेल्प डेस्क खोले गए हैं।

पहले चरण में यहां हो रहा मतदान

जिला (प्रखंड)

  • सासाराम (दावथ)
  • भभुआ (संझौली)
  • गया (बेलागंज, खिजरसराय)
  • नवादा (गोविंदपुर)
  • औरंगाबाद (औरंगाबाद)
  • जहानाबाद  (काको
  • अरवल (सोनभद्र-बंशी-सूर्यपुर)
  • मुंगेर (तारापुर)
  • जमुई (सिकंदरा)
  • बांका (धोरैया)


Find Us on Facebook

Trending News