बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना में आज से शुरू होने जा रही है दुनिया की सबसे बड़ी खेल प्रतिभा खोज प्रतियोगिता, जुटेंगे देश के 600 जिलों के 6000 प्रतिभागी, नीरज चोपड़ा ने दी शुभकामना

पटना में आज से शुरू होने जा रही है दुनिया की सबसे बड़ी खेल प्रतिभा खोज प्रतियोगिता, जुटेंगे देश के 600 जिलों के 6000 प्रतिभागी, नीरज चोपड़ा ने दी शुभकामना

PATNA : खेलों की दुनिया बिहार को हमेशा से ऐसा राज्य माना जाता है, जहां की सरकार का ध्यान इसके प्रति ज्यादा नजर नहीं आता है। सुविधाओं की कमी रही है। उसी बिहार की राजधानी पटना में आज से दुनिया की सबसे बड़ी खेल प्रतिभा खोज प्रतियोगिता की शुरूआत होने जा रही है। आज राष्ट्रीय अंतर जिला जूनियर एथलेटिक्स मीट (निडजैम) का गुरुवार शाम चार बजे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे। कंकड़बाग स्थित पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में यह प्रतियोगिता 9 से 12 फरवरी तक आयोजित की जायेगी। बुधवार को आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक रविंद्रन शंकरण ने बताया कि बिहार में पहली बार निडजैम का आयोजन किया जा रहा है.

पटना में जुटेंगे 6000 एथलीट

इस प्रतियोगिता में देश के छह सौ जिलों के छह हजार से अधिक एथलीट हिस्सा लेंगे। इसके अलावा देश भर की सभी टीमों के 1023 कोच और मैनेजर इस प्रतियोगिता में आएंगे। कला, संस्कृति और युवा विभाग के मंत्री जितेंद्र कुमार राय ने कहा कि बिहार सरकार खेल और खिलाड़ियों के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध है और इसके लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।

अब तक के सबसे बड़े निजडैम का आयोजन

इस टैलेंट हंट प्रतियोगिता में बिहार के 38 जिलों और दो पुलिस जिलों से करीब 520 चयनित खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष आदिल्ले जे सुमारीवाला ने कहा कि निडजैम का लक्ष्य देश के कोने-कोने से कम उम्र में प्रतिभावान खिलाड़ियों का चयन कर उन्हें अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए एक चैंपियन की तरह तैयार करना है। उन्होंने कहा कि अब तक हुए निडजैम के सभी आयोजनों में से बिहार में होने वाला आयोजन सबसे बड़ा है।

 निडजैम के लिए गौरव की बात है कि पहली बार सिंथेटिक ट्रैक पर सभी स्पर्धाएं हो रही है. साथ ही अंतरराष्ट्रीय मानकों के आधार पर इलेक्ट्रॉनिक मशीन के जरिए से परिणाम घोषित किये जाएंगे। कला संस्कृति व युवा विभाग की सचिव वंदना प्रेयषी ने कहा कि हमारा लक्ष्य 2028 ओलिंपिक में हर खेल में शामिल होने वाली राष्ट्रीय टीम में बिहार के खिलाड़ियों की भागीदारी सुनिश्चित कराना है.

नीरज चोपड़ा ने भी दी शुभकामनाएं

बुधवार को प्रतियोगिता के आयोजन को लेकर आयोजित प्रेस वार्ता में विदेश में जेवलिन थ्रो की ट्रेनिंग ले रहे ओलिंपिक के स्वर्ण विजेता नीरज चोपड़ा भी जुड़े। उन्होंने कहा कि निडजैम से ही मैं अंतराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचा। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों में पैसा नहीं, पैशन होना चाहिए. मैंने गांव में साधारण ग्राउंड से खेलना शुरू किया. खेल के प्रति पैशन की वजह से मैं ओलिंपिक में स्वर्ण पदक जीत पाया। प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों को संदेश देते हुए कहा कि खेल में शॉर्टकट नहीं करना, सोच बड़ी रखो़ देश के लिए खेलना है।

इस स्पर्धा में खिलाड़ी करेंगे जोर आजमाइश

लॉग जंप

हाइ जंप

शॉट पुट

जेवलीन थ्रो

डिस्कस थ्रो

दौड़

हर्डल रेस

हेक्साथलॉन

ट्राइथलॉन


Suggested News