बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना में पानी से भरे पईन में फेंकी गयी दवा मिलने के बाद मचा हड़कंप, चिकित्सा पदाधिकारी ने निकलवाया बाहर

पटना में पानी से भरे पईन में फेंकी गयी दवा मिलने के बाद मचा हड़कंप, चिकित्सा पदाधिकारी ने निकलवाया बाहर

PATNA : जिले के धनरूआ प्रखंड परिसर से सटे पानी से भरे पईन में भारी मात्रा में फेकी गयी दवा से संबंधित खबर बिभिन्न अखबारों में प्रकाशित होने के बाद धनरूआ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र समेत अन्य के बीच हडकंप मच गया. बताया जाता है कि सोमवार की सुबह सिविल सर्जन के आदेश के बाद चिकित्सा पदाधिकारी डाक्टर प्रतिभा कुमारी खुद नदपुरा-सदीशोपुर मार्ग स्थित रमणीबीगहा मोड़ के पास पहुंची और दवा को पानी से बाहर निकलवाया. हालांकि बीते रविवार को पानी में जितनी दवा देखी गयी थी उससे आधी दवा ही पानी से बाहर निकाला जा सका. शेष दवा पानी में बर्बाद हो चुकी थी. 

इस बाबत डाक्टर प्रतिभा कुमारी ने बताया कि उक्त दवा बीते वर्ष 9-नवम्बर को बाल बिकास परियोजना कार्यालय को रिसिव कराया गया था. हालांकि उन्होने कहा कि दवा के उपर अंकित बैच नंबर की जांच की जा रही है. इधर इतनी भारी मात्रा में दवा पानी में किसने और क्यो फेका, समय रहते इस दवा को बच्चों के बीच बितरित न करने हुये एक्सपायर होने का इंतजार किया जाता रहा. दवा एक्सपायर होने की अवधि मात्र तीन दिन बची थी तो दवा को एक पिकअप पर लाद कर पानी में फेक दिया गया . एक साथ इतने सवाल का जवाब धनरूआ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र से आमलोग जानना चाह रहे है. इधर चिकित्सा पदाधिकारी इस संबंध में कुछ भी बोलने से परहेज करते हुये सिर्फ इतना कह रही है कि इसकी जांच की जा रही है. 

इधर बाल बिकास परियोजना कार्यालय में सोमवार को सन्नाटा पसरा रहा. कार्यालय में एक मात्र कर्मी आपरेटर मौजूद थे. हालांकि बीते रविवार को सीडीपीओ ने बताया था कि दवा मेरे कार्यालय का नही है.जब पूछा गया कि दवा के पास आंगनबाड़ी केन्द्र का कुछ कागजात पड़ा मिला है और फेकी गयी दवा बच्चों को दी जाने वाली विटामिन है. इसके बाद उन्होने बताया था कि अपने कार्यालय के कर्मी से इस संबंध में पूछताछ कर ही कुछ बता पाउंगी.

धनरुआ में इतनी भारी मात्रा में दवा फेकने का मामला उजागर होने के बाद सोमवार भाकपा माले की एक टीम मौके पर पहुंच जांच की. इस बाबत टीम में शामिल पार्टी नेता बीरेन्द्र प्रसाद,निरंजन वर्मा,श्याम बाबू महतो,जितेन्द्र राम एवं दीपक पासवन समेत अन्य ने आरोप लगाया कि धनरूआ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की लापरवाही का प्रतिफल है की दवा को पानी में फेका गया.अस्पताल के कर्मी समय रहते उक्त दवा आयरण बिथ फोलिक एसिड सिरप बच्चो के बीच बितरित न कर पानी में फेक दिये.इससे अस्पताल के कर्मियो की लापरवाही स्पष्ट झलक रही है.उन्होने बताया का इस संबंध में टीम जब चिकित्सा पदाधिकारी से बात की तो उनके द्वारा कहा गया कि इसकी जांच जिलाधिकारी के द्वारा करवायी जायेगी.

पटना से सुजीत की रिपोर्ट

Suggested News