बिहार के राज्यकर्मियों के मंहगाई भत्ते में होगी बढ़ोतरी, 15 अगस्त से पहले सीएम कर सकते हैं ऐलान

बिहार के राज्यकर्मियों के मंहगाई भत्ते में होगी बढ़ोतरी, 15 अगस्त से पहले सीएम कर सकते हैं ऐलान

PATNA : केंद्र सरकार की तरह अब राज्य सरकार भी अपने कर्मियों पर मेहरबान होने जा रही है। कोरोना महामारी और कोरोना महामारी और बढ़ती महंगाई के बीच बिहार की नीतीश सरकार जल्द ही अपने राज्य के कर्मियों को बड़ा तोहफा देते हुए हुए उनके महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है। बताया जा रहा है कि राज्य सरकार एक जुलाई 2021 से बिहार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता (डीए) का तोहफा दे सकती है। राज्य का वित्त विभाग इसे अंतिम रूप देने में जुटा हुआ है।

बताया जा रहा है कि नीतीश कैबिनेट की अगस्त में होने वाली बैठक में इसे मंजूरी मिलने की संभावना है। माना जा रहा है कि 15 अगस्त से पहले राज्य के सरकारी कर्मियों को 28 प्रतिशत डीए का तोहफा मिल सकता है। जिसके बाद कर्मचारियों को जब भी महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाएगा। उसमें जुलाई का एरियर भी दिया जाएगा। 


2.5 हजार करोड़ का अतिरिक्त खर्च

सरकारी राज्यकर्मियों के बढ़े हुए महंगाई भत्ते का असर राज्य के खर्च पर भी पड़ेगा। बताया जा रहा है कि इससे बिहार सरकार के खजाने पर लगभग 2.5 हजार करोड़ रुपए का वित्तीय बोझ बढ़ेगा। वहीं करीब चार लाख कर्मचारियों को इसका पर लाभ मिलेगा। 

बता दें कि केंद्र सरकार पहले ही अपने कर्मचारियों को 28 प्रतिशत महंगाई भत्ता देने का ऐलान कर चुकी है। इसके बाद राज्य में भी इसे लागू करने की कवायद तेज हो गई है।


Find Us on Facebook

Trending News