अनट्रेंड से ट्रेंड हुए सारण के 6 हज़ार नियोजित शिक्षकों की बल्ले बल्ले, वेतन में होगी 2 से 3 हज़ार की वृद्धि

अनट्रेंड से ट्रेंड हुए सारण के 6 हज़ार नियोजित शिक्षकों की बल्ले बल्ले, वेतन में होगी 2 से 3 हज़ार की वृद्धि

CHHAPRA : अनट्रेंड से ट्रेंड हुए 6000 नियोजित शिक्षकों का दिन बेहतर होने वाला है। अब उनके वेतन में 15 से 20 फ़ीसदी का इज़ाफ़ा हो जाएगा। न्यूनतम 2000 और अधिकतम 3000 तक वेतन वृद्धि हो सकती है। दरअसल हाईकोर्ट के आदेश पर जिला शिक्षा पदाधिकारी अजय कुमार सिंह ने डीपीओ स्थापना को अप्रशिक्षित शिक्षकों का नए सिरे से वेतन निर्धारण कर भुगतान करने का आदेश दे दिया है। 

अपने आदेश में जिला कार्यक्रम पदाधिकारी ने कहा है कि प्राथमिक शिक्षा निदेशक और हाईकोर्ट के पारित आदेश के अनुपालन में शैक्षणिक सत्र 2013- 15 के तहत सी एवं डी ग्रुप में नामांकित अप्रशिक्षित शिक्षक जिनका मार्च 2019 तक प्रकाशित परीक्षाफल में उत्तीर्ण हुए हो, ऐसे प्रशिक्षण पूर्ण करने वाले शिक्षकों को  प्रशिक्षित शिक्षक का वेतनमान वैचारिक रूप से स्वीकृत करते  परीक्षाफल प्रकाशन की तिथि से देने का आदेश प्राप्त है। विभागीय आदेश के आलोक में वैसे शिक्षक जिनका वेतन निर्धारण का कार्य नहीं किया गया है उनका वेतन निर्धारण करते हुए वेतन निर्धारण प्रपत्र एवं मूल सेवा पुस्तिका के साथ जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। ताकि वेतन का निर्धारण किया जा सके और भुगतान भी हो सके। इस आदेश के निकलने के साथ ही प्रशिक्षित हुए शिक्षकों में काफी खुशी देखी जा रही है। 

मालूम हो कि परिवर्तनकारी प्रारंभिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष समरेंद्र बहादुर सिंह ने एक शिष्टमंडल के साथ जिले के आला अधिकारियों से मिलकर इस बिंदु की ओर ध्यान दिलाया था। साथ ही जिले से लेकर राज्य तक के अधिकारियों को इस संबंध में पत्र दिया था। जिसका यह असर हुआ है। राज्य से ही आदेश जारी होने के बाद जिले के अधिकारियों ने कार्रवाई शुरू कर दी है। संबंधित शिक्षकों के वेतन निर्धारण हेतु परिवर्तनकारी प्रारंभिक शिक्षक संघ जिला इकाई सारण के अध्यक्ष समरेंद्र बहादुर सिंह द्वारा लगातार जिला शिक्षा पदाधिकारी सारण और जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना सारण से मांग किया जा रहा था कि ग्रुप सी के वेतन निर्धारण के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किया जाए। जिससे शिक्षकों के वेतन में समानता की भावना बनी रहे। क्योंकि ग्रुप बी और सी दोनों का सत्र एक ही है। संघ के अनुरोध को स्वीकार करते हुए जिला शिक्षा पदाधिकारी सारण के आदेशानुसार जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना सारण द्वारा आज पत्र निर्गत कर दिया गया। अब डीएलएड ग्रुप सी के शिक्षकों का निर्धारण नए सिरे से हो सकेगा। संगठन की ओर से जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना सारण के प्रति आभार व्यक्त किया गया और खुशी जाहिर की गई। 

मुख्य रूप से विनोद राय, इंद्रजीत महतो, निजाम अहमद, विनायक यादव,लल्लन राय, उमेश राय, राजू सिंह, अनुज यादव, असरारुल हक़, रवि सिंह राठौर, राजेश कौशिक, संजय राय, सूर्य देव सिंह, फिरोज इकबाल, नरेंद्र राय, हवलदार माझी, शौकत अली अंसारी, मुकेश कुमार यादव,उपाध्यक्ष,अजीत कुमार पांडेय, नीरज कुमार, प्रभात कुमार, सुमन प्रसाद कुशवाहा, जयप्रकाश तिवारी, राजू सिंह, सुनील सिंह, राहुल रंजन सिंह, उपेंद्र सिंह, पंकज प्रकाश सिंह, स्वामीनाथ राय, अनिल दास, मंटू कुमार मिश्र, विनायक यादव, अशोक यादव, एहसान अंसारी, अभिरंजन कुमार,प्रदीप मिश्रा, अरुणोदय कुमार, राहुल रंजन सिंह, रमेश कुमार सिंह, जितेंद्र सिंह, रणजीत सिंह, आदि उपस्थित थे। शिक्षक नेताओं ने बताया कि वेतन निर्धारण होने के बाद शिक्षकों के वेतन में 2000 से लेकर 3000 की वृद्धि हो जाएगी जोकि कुल वेतन का 15 से 20 फ़ीसदी होगा। अप्रशिक्षित से प्रशिक्षित हुए शिक्षकों के लिए त्योहारी मौसम काफी खुशगवार होगा।

छपरा से संजय भारद्वाज की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News