बिहार पुलिस में 75 हजार पदों पर होगी सीधी बहाली, नए साल आने से पहले सरकार ने लिया बड़ा फैसला

बिहार पुलिस में 75 हजार पदों पर होगी सीधी बहाली, नए साल आने से पहले सरकार ने लिया बड़ा फैसला

PATNA : नए साल आने से पहले नीतीश सरकार ने बिहार के युवाओं को बड़ा तोहफा देने की तैयारी कर ली है। आनेवाले साल में नीतीश कुमार सरकार द्वारा पुलिस विभाग में एक साथ 75 हजार से ज्यादा पदों पर सीधी बहाली करने जा रही है। बीते मंगलवार को बिहार कैबिनेट की मीटिंग में इस बात का फैसला हुआ। वहीं देर रात तेजस्वी यादव ने ट्विट कर नौकरी के लिए भटक रहे  युवाओं की खुशी दोगुनी कर दी। हालांकि बीते हफ्ते ही विधानसभा सत्र के दौरान भर्ती के लिए प्रदर्शन कर रहे टीईटी-सीटीईटी पास युवाओं पर बिहार पुलिस ने जमकर लाठियां भांजी थीं।

बहरहाल, बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने मंगलवार को अपने ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट किया। इस ट्वीट में उन्होंने लिखा कि युवाओं के लिए खुशखबरी, बिहार पुलिस में बंपर बहाली। बिहार पुलिस के सुदृढ़ीकरण एवं जनसंख्या के अनुपात में आवश्यकता आधारित नियुक्ति करने हेतु 75,543 पदों पर पुलिसकर्मियों की सीधी भर्ती होगी। यह भर्तियां चरणवार तरीके से की जाएंगी।

पुलिस विभाग के इन पदों पर होगी भर्ती

 मंत्रिपरिषद की बैठक में कई महत्वपूर्ण एजेंडों पर मुहर लगी है। कैबिनेट मीटिंग में कुल 13 प्रस्ताव पर मुहर लगी. सबसे महत्वपूर्ण डायल 112 के प्रथम चरण के लिए पुलिस संवर्ग एवं गैर पुलिस संवर्ग के कुल 7808 पदों के सृजन की स्वीकृति दी गई है. इसके साथ ही प्रति एक लाख की आबादी को पुलिस की संख्या बढ़ाने को लेकर सरकार काम कर रही है।  बढ़ती जनसंख्या के मद्देनजर सीधी नियुक्ति के 48447 पद एवं द्वितीय चरण के 19288 पद समेत कुल 67735 पदों के सृजन की स्वीकृति दी गई है. इस तरह नीतीश कैबिनेट ने आज डायल 112 मिलाकर 75 हजार से अधिक नये पदों की स्वीकृति दी है।


तेजस्वी ने किया था ट्विट

इससे पहले भी तेजस्वी ने एक ट्वीट किया था। उसमें उन्होंने लिखा था दिन और रात हम आपके साथ। इस वाक्य के साथ उन्होंने युवाओं के साथ संवाद करते और सेल्फी लेते हुए अपनी तस्वीरें साझा की थीं।

नीतीश सरकार ने 20 लाख रोजगार देने का वादा किया था। ऐसे में बेरोजगार युवाओं को भर्ती प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार है। इससे पहले बीते माह खबर आई थी कि बिहार पुलिस मुख्यालय ने 10 हजार 459 पदाधिकारियों व कर्मियों का योगदान जल्द सुनिश्चित कराने के साथ ही नई नियुक्ति की तैयारी शुरू कर दी थी। इसके लिए क्षेत्रीय पदाधिकारियों से रिक्त पदों की जानकारी मांगी गई थी।

Find Us on Facebook

Trending News