बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

छुट्टी के दिन गैस खत्म होने पर भी नहीं होगी परेशानी, अब किसी भी दिन करा सकते हैं एलपीजी सिलेंडर की डिलेवरी, होली के दौरान होगा फायदा

छुट्टी के दिन गैस खत्म होने  पर भी नहीं होगी परेशानी, अब किसी भी दिन करा सकते हैं एलपीजी सिलेंडर की डिलेवरी, होली के दौरान होगा फायदा

PATNA : छुट्टियों के दौरान अगर गैस सिलेंडर खत्म हो जाए और नए सिलेंडर के लिए बुकिंग न हो पाए तो किस प्रकार की परेशानी उठानी पड़ती है, यह हर गैस उपभोक्ता अच्छी तरह से समझता है। इस समस्या को दूर करने के लिए बिहार के गैस उपभोक्ता को एचपीसीएल ने सप्ताह के सातों दिन गैस की बुकिंग और डिलिवरी करने की सुविधा देने की घोषणा की है। साथ ही राष्ट्रीय व त्योहारी छुट्टियों के दिन भी उपभोक्ता गैस सिलेंडर ले सकेंगे। वहीं बुकिंग के 24 घंटे में सिलेंडर की डिलिवरी भी हो जाएगी। 

एचपीसीएल के महाप्रबंधक-पटना क्षेत्र मनोज कुमार सिंह ने कहा कि रसोई गैस अनिवार्य सेवा में आती है। इसलिए छुट्टियों के दिन भी रसोई गैस सेवा मिलेगी। स्टाफ की संख्या एजेंसी मालिक कम रख सकते हैं मगर एजेंसी खुली रहेगी। इसके साथ ही बुकिंग कराने के 24 घंटे में उपभोक्ता के घर रसोई गैस सिलेंडर पहुंचाना है। अगर किसी उपभोक्ता को समय से सिलेंडर नहीं मिल पाता है तो वे सेल्स आफिसर से संपर्क कर सकते हैं। 

आधे घंटे में मिलेगा नया कनेक्शन

एचपीसीएल की मानें तो अब नए कनेक्शन के लिए भी लोगों को कोई दिक्कत नहीं होगी। आधे घंटे में नया व डीबीसी कनेक्शन देने का प्रविधान किया गया है। इसके लिए डीलर को खुद एजेंसी में बैठने का निर्देश दिया गया। साथ ही 24 घंटे में गैस सिलेंडर की डिलिवरी नहीं होने पर वे सेल्स आफिसर से संपर्क कर सकते हैं।

बिहार में 55 लाख एचपीसीएल के ग्राहक

फिलहाल एचपीसीएल के बिहार में 55, 50, 577 लाख उपभोक्ता हैं। इनमें से 31 लाख उज्ज्वला के उपभोक्ता हैं। सामान्य उपभोक्ताओं में 50 प्रतिशत डीबीसी श्रेणी के हैं जबकि उज्ज्वला श्रेणी के तीन प्रतिशत उपभोक्ता डबल सिलेंडर रखते हैं। एचपीसीएल के पटना क्षेत्र के महाप्रबंधक मनोज कुमार सिंह ने कहा कि सामान्य श्रेणी के 99 प्रतिशत उपभोक्ताओं को डीबीसी श्रेणी में लाने का लक्ष्य रखा गया है जबकि उज्ज्वला श्रेणी के 35 प्रतिशत उपभोक्ताओं को डबल सिलेंडर देने की कोशिश की जा रही है। 


Suggested News