बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में अभी कुछ दिनों तक ठंड से नहीं मिलेगी निजात, इन जिलों के लिए मौसम विभाग ने जारी कर दिया अलर्ट

बिहार में अभी कुछ दिनों तक ठंड से नहीं मिलेगी निजात, इन जिलों के लिए मौसम विभाग ने जारी कर दिया अलर्ट

पटना: पटना में सोमवार को धूप निकले से दिन में लोगों को ठंड से कुछ राहत मिली लेकिन शाम होते होते पारा लुढ़ना शुरु हो गया. मौसम विभाग के अनुसार बिहार  के   कई जिलो  मे  आगामी  15 फरवरी, 2024  तक  मोतिहारी , बेतिया गोपालगंज, सीवान, सारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मुज़फ्फरपुर, वैशाली, दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार, सुपौल, मधेपुरा, अररिया और किशनगंज जिले में भीषण कुहासा और  शीतलहर  का  प्रकोप  जारी रह सकता है .

मौसम विभाग के  अनुसार  29 से 31 जनवरी तक कई जिलों में कोल्ड डे से लेकर अति शीत दिवस की स्थिति बनी रहने की संभावना है. पटना बिहार के लोगों को अभी ठंड से राहत नहीं मिलने वाली है. मौसम विभाग ने भी चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले 31 जनवरी तक घने कोहरे के साथ शीतलहर की आशंका है. विभाग के अनुसार अगले 30 जनवरी तक राज्य के लोगों को ठंड की मार सहनी पड़ सकती है. मौसम विभाग ने चेतावनी देते हुए कहा है कि राज्य के लगभग सभी जिलों में में बर्फीली उत्तर पछुआ हवा से लोगों की परेशानी बढ़ेगी. 31 जनवरी के बाद हीं ठंड से राहत मिलने का अनुमान है.बिहार के कुछ हिस्सों में शीत दिवस से लेकर गंभीर शीत दिवस की स्थिति उत्पन्न हुई. 31 जनवरी से एक पश्चिमी विक्षोभ के पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है. 

मौसम विभाग ने आने वाले 31  जनवरी तक राज्य के कई जिलों में कोहरा और शीत दिवस को लेकर येलो अलर्ट घोषित किया है. राज्य के उत्तर बिहार, दक्षिण पश्चिम और दक्षिण मध्य बिहार के कई जिलों में 28 से 30 जनवरी तक शीत दिवस और घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय ,बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, पटना, गया, नालंदा और लखीसराय सहित अन्य जिलें शामिल हैं. पटना, पूर्णिया, वाल्मीकि नगर, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, सुपौल, फॉरबिसगंज, मोतिहारी में कोल्ड डे जैसे हालात है. सूबे के लगभग सभी जिलों में शीतलहर का जन जीवन पर खासा असर पड़ा है. सीवान, शेखपुरा, गोपालगंज में  भी  कड़ाके की ठंड पड़ रही है.गया में तापमान का पारा लगातार नीचे लुढ़क रहा है.


पटना, गया, औरंगाबाद, भागलपुर, नालंदा, मुंगेर, खगड़िया, बांका, लखीसराय, जमुई, नवादा सहित कई जिलों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है.  मौसम विभाग के अनुसार 31 जनवरी तक ठंड और शीतलहर से लोगों को राहत मिलने वाली नहीं है.पश्चिमी विक्षोभ के बारंबार आने की संभावना के कारण पिछले साल के मुकाबले कोल्ड डे अधिक रहेगा


कोहरे ने रेल,सड़क,हवाई यातायात बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. पटना हवाई अड्डे से नियमित उड़ानें भी प्रभावित हुई है. कई उड़ानों को रद्द कर दिया गया.मौसम विभाग के अनुसार अगले दो से तीन दिनों तक राज्य के कई जिलों में सुबह और शाम के समय मध्यम से घना कोहरा छाये रहने की संभावना है. वहीं चिकित्यकों ने बुजुर्ग के साथ बच्चों को विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी है. इस मौसम में ब्लड प्रेशर और शूगर के मरीजों को विशेष सावधान रहने को कहा है. शीतलहर में लोगों को अनावश्यक घर से नहीं निकलने की सलाह दी गई है.

बहरहाल मौसम विभाग ने  चेतावनी देते हुए कहा है कि इस सर्द मौसम मे समय सावधानी बरतें.विभाग ने बच्चों और बुजुर्गों को अपना विशेष ध्यान रखने को कहा है.




Suggested News