बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

UP News: यूपी में बन सकता है तीसरा मोर्चा, एक साथ आएंगे ओवैसी और चंद्रशेखर आजाद

UP News: यूपी में बन सकता है तीसरा मोर्चा, एक साथ आएंगे ओवैसी और चंद्रशेखर आजाद

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव में NDA और इंडिया गठबंधन की मुश्किलें बढ़ने वाली है क्योंकि विधानसभा उपचुनाव में असदुद्दीन ओवैसी और चंद्रशेखर आजाद तीसरे मोर्चे के रूप में उभर कर सामने वाले हैं जैसे यह खबर सामने आई प्रदेश की सियासी गलियारों में हलचल तेज हो गई है। चंद्रशेखर आजाद और असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी आगामी विधानसभा उपचुनाव में मतदाताओं के सामने एक नया विकल्प देने जा रही है। ऐसे में अगर असदुद्दीन ओवैसी और चंद्रशेखर आजाद एक साथ आते हैं तो मुस्लिम और दलित वोटों का बंटवारा हो सकता है।


अगर ऐसा हुआ तो सबसे ज्यादा नुकसान इंडिया गठबंधन को होगा अगर यह गठबंधन धरातल पर उतरता है तो उपचुनाव में समीकरण लोकसभा चुनाव से बिल्कुल अलग होने वाले हैं ओवैसी चंद्र शेखर का यदि तीसरा मोर्चा राज्य में पनपता है तो सपा बसपा की टेंशन बढ़ना तय है और ऐसा नहीं है बीजेपी और कांग्रेस के लिए भी यह गठबंधन मुश्किल पैदा कर सकता है दरअसल चंद्रशेखर आजाद और ओवैसी दलित मुस्लिम को साधने की जुगत लेकर मैदान पर उतरने वाले हैं और इस मोर्चे की नजर सामान्य और ओबीसी वोटो पर होगी जाहिर सी बात है फिर यह इंडिया गठबंधन और एनडीए दोनों के लिए टेंशन पैदा करेगी।


आजाद समाज पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सुनील चित्तौढ़ के मुताबिक पार्टी एआईएमआईएम के साथ गठबंधन कर सकती है. इसके लिए दोनों दलों के शीर्ष नेतृत्व की पहले राउंड की वार्ता हो चुकी है. अब प्रदेश स्तर के पदाधिकारियों की मीटिंग में सीटवार मंथन होगा. सबकुछ सही रहा तो दोनों दल मिलकर उपचुनाव की 10 सीटों पर प्रत्याशी उतारेंगे. वहीं इस नए मोर्चे को लेकर राजनीतिक कयासों का बाजार गर्म हो गया है.  राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि यदि चंद्रशेखर आजाद और ओवैसी के बीच गठबंधन फाइनल होता है तो उपचुनाव में सबसे ज्यादा प्रभाव सपा और बसपा पर पड़ेगा. वहीं कांग्रेस को यदि सपा का सहारा न मिला तो उसकी स्थिति पूर्व के चुनावों वाली होने के आसार हैं.

Editor's Picks