बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शार्क टैंक इंडिया में जज के रूप में पहुंचा बिहार का यह बिजनेसमैन, इस मोबाइल ऐप से दुनियाभर में बनाई अपनी पहचान

 शार्क टैंक इंडिया में जज के रूप में पहुंचा बिहार का यह बिजनेसमैन, इस मोबाइल ऐप से दुनियाभर में बनाई अपनी पहचान

DESK : सोनी टीवी पर लोकप्रिय शो शार्क टैंक इंडिया का तीसरा  सीज़न शुरू हो गया है और इस बार इस शो में एक से बढ़कर एक आंत्रप्रोन्योर अपने प्रोडक्ट को लेकर उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं। जिसमें बिहार से भी कुछ लोग अपनी किस्मत आजमाने के लिए पहुंचे है। लेकिन इस बार का शार्क टैंक इंडिया में बिहार एक और कारण से चर्चा में हैं। 

इस बार एक नए जज का दिलचस्प आगमन हुआ है। नए जज का नाम है अज़हर इकबाल, जो Inshorts ऐप के CEO और को-फाउंडर हैं। अजहर इनशॉर्ट्स एप के माध्यम से भारत के लगभग 1.2 करोड़ लोग ताजगी से खबरें पढ़ते हैं, और अब यहां से शार्क टैंक के नए जज के रूप में उभरे हैं।

किशनगंज में हुआ जन्म और प्रारंभिक पढ़ाई

अज़हर इकबाल का जन्म बिहार के किशनगंज जिले के बहादुरगंज ब्लॉक में हुआ था। उन्होंने अपनी पढ़ाई को वहां के ओरिएंटल पब्लिक स्कूल से शुरू किया और फिर दिल्ली के IIT में अध्ययन के लिए कदम रखा। अज़हर ने अपनी दसवीं तक की पढ़ाई तेघरिया स्थित ओरिएंटल पब्लिक स्कूल से की, जहां उनकी पढ़ाई के समय से ही वे मेधावी छात्र बने रहे हैं।

बिजनेस के लिए छोड़ दी आईआईटी की पढ़ाई

इतना ही नहीं, अज़हर ने IIT JEE में 600 के आसपास आल इंडिया रैंक (AIR) हासिल की, और इसके बाद IIT Delhi में अपना अध्ययन जारी रखा। हालांकि, उन्होंने अपनी पढ़ाई को बीच में ही छोड़ दिया, क्योंकि उन्हें बिजनेस करने का जुनून था।

अज़हर ने 2013 में दीपित पुरकायस्थ और अनुनय अरुणाभ के साथ मिलकर Inshorts ऐप लॉन्च किया, जो एक न्यूज कलेक्शन ऐप है जो लोगों को 60 शब्दों में ख़बरें पहुंचाता है।

इनशॉर्ट्स के सफल मॉडल की वजह से अज़हर का नाम आंत्रप्रोन्योर जगत में एक अच्छा ख़ासा बन गया है। उनका यह कहना है कि शार्क टैंक में जाने के लिए डिग्री की ज़रुरत नहीं होती, बल्कि आपमें अनुशासन और फोकस होना चाहिए।


Suggested News