बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

15 अगस्त के समारोह में प्रधानमंत्री मोदी के खास मेहमानों में शामिल होगी बिहार की यह मुखिया, निमंत्रण मिलते ही पंचायत में छा गई खुशियों की लहर

15 अगस्त के समारोह में प्रधानमंत्री मोदी के खास मेहमानों में शामिल होगी बिहार की यह मुखिया, निमंत्रण मिलते ही पंचायत में छा गई खुशियों की लहर

SASARAM : इस साल नई दिल्ली में लालकिले पर होनेवाले स्वतंत्रता दिवस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विशिष्ट मेहमानों में बिहार से युवा मुखिया भी नजर आएंगी। रोहतास जिले के बिक्रमगंज के शिवपुर पंचायत की मुखिया श्वेता सिंह को स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए निमंत्रण दिया गया है। निमंत्रण मिलने के साथ ही पूरे पंचायत में खुशियों की लहर है और पंचायत के लोग अपनी मुखिया को बधाई देते हुए नजर आए। 

श्वेता सिंह का चयन बिहार की उन नौ महिला मुखिया में हुआ है, जिन्हें इस बार स्वतंत्रता दिवस समारोह में विशिष्ट अतिथि बनाया गया है। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी निर्देश को लेकर बिहार राज्य पंचायती विभाग ने इन महिला मुखिया को सूचना दी है कि 12 अगस्त को पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल से सभी लोग नई दिल्ली के लिए रवाना होंगी और लाल किले पर आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगी।

एक साथ कई जिम्मेदारियां संभाल रहीं हैं श्वेता सिंह

शिवपुर पंचायत की मुखिया श्वेता सिंह मूल रूप से एथलीट हैं. वे रोहतास जिले की अधिकृत एथलेटिक्स कोच भी हैं. साथ ही एक निजी विद्यालय में भी शारीरिक शिक्षक के पद पर कार्यरत है। श्वेता सिंह ने अपने मुखिया के कार्यकाल में शिवपुर पंचायत में विकास कार्यों को नया आयाम दिया है। अपनी नीति और नीयत से श्वेता सिंह ने शिवपुर पंचायत का रंग-रूप ही बदल दिया है। साथ ही दो बच्चों की जिम्मेदारी भी संभाल रही है।

पति भी दो बार रह चुके मुखिया

श्वेता का मायका झारखंड के बोकारो में है और उनके पिता एक सेवानिवृत डीएसपी हैं. वहीं श्वेता सिंह के पति अमित सिंह दो बार शिवपुर पंचायत के मुखिया रह चुके हैं. जबकि इस बार श्वेता सिंह सामान्य सीट से मुखिया निर्वाचित हुईं। 

खेलों में सीखा अनुशासन, अब पंचायत के विकास में आ रहा काम

दो बच्ची की मां मुखिया श्वेता देवी का कहना है कि काम करने की इच्छा शक्ति हो तो सब संभव हो जाता है. श्वेता का कहना है कि उन्होंने खेल के दौरान बचपन से ही अनुशासन सीखा है और उसी का पालन पंचायत में भी करती है। यही कारण है कि उनके पंचायत में बिजली, सड़क,शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल, सिंचाई जैसी तमाम मूलभूत सुविधाएं हैं. गांव के प्रवेश द्वार पर महाराणा प्रताप की प्रतिमा गांव की खूबसूरती बढ़ाती है।

श्वेता सिंह ने कहा कि पीएमओ के निमंत्रण को लेकर मैं काफी खुश हूं. गांव में भी उत्साह का माहौल है. निश्चित तौर पर जो मैंने विकास किया है उस विकास के बलबूते 9 लोगों में से मेरा भी चयन किया गया है. इससे बहुत बड़ी प्रेरणा मिलेगी और मैं गांव के विकास के लिए निरंतर प्रयासरत रहूंगी।



Suggested News