कुंबले और जिम लेकर की श्रेणी में आया न्यूजीलैंड का यह क्रिकेटर, मुंबई टेस्ट में झटक लिए पारी के सभी दस विकेट

कुंबले और जिम लेकर की श्रेणी में आया न्यूजीलैंड का यह क्रिकेटर, मुंबई टेस्ट में झटक लिए पारी के सभी दस विकेट

MUMBAI : भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई में चल रहे दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच में एक ऐसा रिकार्ड बन गया है, जो इससे पहले क्रिकेट के 125 साल के इतिहास में सिर्फ दो बार हुआ है। मैच में शानदार गेंदबाजी करते हुए न्यूजीलैंड के स्पीनर एजाज पटेल ने पहली पारी में टीम इंडिया के सभी टेस्ट विकेट झटक लिए। एजाज पटेल से पहले यह रिकार्ड सिर्फ भारत के अनिल कुंबले और जिम लेकर के नाम थे। अब इस लिस्ट में एजाज पटेल का नाम भी शामिल हो गया है। 

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे टेस्ट मैच में कीवी टीम के गेंदबाज एजाज पटेल ने कमाल कर दिया। उन्होंने शानदार गेंदबाजी करते हुए टीम इंडिया की एक पारी में सभी 10 विकेट आउट किए। जहां मैच के पहले दिन एजाज पटेल ने चार विकेट झटके थे। वहीं दूसरे दिन भी उनकी गेंदबाजी का कहर भारतीय टीम पर बरसता नजर आया और मैच में बचे बाकि सभी छह विकेट उन्होंने झटक लिए। एजाज पटेल की धारधार गेंदबाजी के कारण पूरी इंडियन टीम 325 पर ढेर हो गई। हालांकि मैच में न्यूजीलैंड की शुरूआत भी बेहतर नहीं रही और उनके पांच विकेट पचास रन से भी कम के स्कोर पर गिर गए हैं। 

परिणाम चाहे जो भी हो एजाज पटेल के नाम से रहेगा याद

मुंबई में पैदा हुआ एक खिलाड़ी भारतीय टीम के लिए उलझन बन गया। न्यूजीलैंड के लिए खेल रहे एजाज खान ने भारतीय बल्लेबाजों के गुरूर को उसी जमीन पर ला दिया जहां वो पैदा हुए थे। पूरे मैच में एजाज पटेल की फिरकी को सिर्फ मयंक अग्रवाल ही समझ सके। पहले टेस्ट में भी पटेल ने अंतिम विकेट के लिए साझेदारी कर मैच को ड्रॉ कराने में अहम भूमिका निभाई थी।

जिम लेकर ने लिए थे सबसे पहले एक पारी में 10 विकेट

साल 1956 में इयान जॉनसन की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम एशेज सीरीज खेलने इंग्लैंड दौरे पर आई थी। इस श्रृंखला का चौथा टेस्ट मैच में मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में खेला गया। इस मुकाबले में जिम लेकर ने अपनी गेंदबाजी के जरिेए इतिहास रच दिया था। इंग्लैंड द्वारा पहली पारी में बनाए गए 459 रनों के जवाब में कंगारू टीम पहली इंनिंग्स में 84 रनों पर ढेर हो गई थी। जिम लेकर ने पहली पारी में 9 विकेट लिए थे। उसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने फॉलोऑन किया। दूसरी इनिंग्स में भी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज जिम लेकर के आगे पस्त नजर आए। दूसरी पारी में उन्होंने शानदार बॉलिंग करते हुए कंगारू टीम के सभी 10 विकेट आउट किए। इस तरह उन्होंने एक टेस्ट मैच में 19 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था।

पाकिस्तान के खिलाफ कुंबले ने रचा था इतिहास

वसीम अकरम की अगुवाई में साल 1999 में पाकिस्तान की टीम टेस्ट सीरीज खेलने भारत आई। इस श्रृंखला का दूसरा मैच दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान (अब अरुण जेटली स्टेडियम) पर खेला गया। चार से सात फरवरी के बीच खेले गए मैच में अनिल कुबले ने पाकिस्तान की दूसरी पारी में इतिहास रच दिया। उन्होंने मारक गेंदबाजी करते हुए पासिस्तान की दूसरी पारी में सभी 10 विकेट लिए। टेस्ट मैच की एक पारी में सभी 10 विकेट लेने वाले अऩिल कुंबले दुनिया के दूसरे गेंदबाज थे। उन्होंने दूसरी पारी में 74 रन देकर ये सभी विकेट आउट किए थे। 

एजाज ने कैसे लिए 10 विकेट

-एजाज पटेल ने पहला विकेट शुभमन गिल का लिया। उनको पहली स्लिप में रॉस टेलर के हाथों कैच आउट कर कीवी टीम को पहली कामयाबी दिलाई।

- 29वें ओवर में एजाज की गेंद को पुजारा समझ ही नहीं पाए और उन्होंने पुजारा को बोल्ड कर भारत को दूसरा झटका दिया।

- पुजारा को आउट करने के बाद एजाज पटेल ने 29वें ओवर की आखिरी गेंद पर ही भारतीय कप्तान विराट कोहली को शून्य पर LBW आउट कर दिया। इस विकेट पर विवाद भी हुआ। रिप्ले में दिखा कि बॉल बैट-पैड पर एक साथ लगी थी।

- कानपुर में यादगार डेब्यू करने वाले श्रेयस अय्यर भी एजाज की गेंद को नहीं समझ पाए। 18 के स्कोर पर वह पटेल की शानदार गेंद पर विकेटकीपर टॉम ब्लंडल को कैच दे बैठे।

- एजाज ने लगातार दो गेंदों पर साहा (27) को LBW और अश्विन (0) को बोल्ड किया। पटेल हैट्रिक लेने से चूक गए, लेकिन साहा को आउट करने के साथ ही उन्होंने पारी में अपने 5 विकेट भी पूरे किए।

- भारत के लिए 150 रनों की पारी खेलने वाले मयंक अग्रवाल का विकेट भी एजाज ने लिया। 150 रन बनाने के बाद एजाज की अगली ही गेंद पर मयंक विकेटकीपर टॉम ब्लंडल को अपना कैच दे बैठे।

- मयंक के विकेट के बाद एजाज ने अक्षर पटेल (52) को LBW आउट किया। अक्षर को अंपायर ने नॉटआउट दिया था, लेकिन न्यूजीलैंड ने रिव्यू लिया और उसमें नजर आया कि गेंद स्टंप की लाइन को हिट कर रही थी। एजाज की ये 8वीं विकेट रही।

- एजाज पटेल ने इसके बाद जयंत यादव (12) और मोहम्मद सिराज (4) को आउट किया। दोनों बड़ा शॉट खेलने गए थे, लेकिन पटेल की गेंद को वो छक्का के लिए नहीं भेज पाए। इसी के साथ एजाज ने अपने 10 विकेट पूरे कर इतिहास रच दिया।


Find Us on Facebook

Trending News