बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इस मसाले में है कीटनाशक, जिन्होंने इसका इस्तेमाल किया है ..वे डॉक्टर से करें संपर्क.... इस देश ने एवरेस्ट के फिश करी मसाले को बाजार से हटाने का दिया आदेश

इस मसाले में है कीटनाशक, जिन्होंने इसका इस्तेमाल किया है ..वे डॉक्टर से करें संपर्क.... इस देश ने एवरेस्ट के फिश करी मसाले को बाजार से हटाने का दिया आदेश

दिल्ली- कृषि उत्पादों को कीट से बचाने के लिए किया जाने वाला कीटनाशक ईथीलीन ऑक्साइड एवरेस्ट के फिश करी मशाला में पाए जाने के बाज हड़कंप मच गया है.  सिंगापुर ने भारतीय खाद्य कंपनी एवरेस्ट  के फिश करी मसाला को  वापस मँगा लिया है. इसे भारत से सिंगापुर  आयात किया जाता है. सिंगापुर का कहना है कि इसमें कीटनाशक की मात्रा अधिक  होने के कारण ये स्वास्थ्य के लिए  हानिकारक है.सिंगापुर प्रशासन  एवरेस्ट के मछली मसाला में ईथीलीन ऑक्साइड की मात्रा बहुत अधिक है, जो  स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है.सिंगापुर ने एवरेस्ट के फिश करी मसाले को बाजार से हटाने का आदेश दिया है.

सिंगापुर ने भारतीय खाद्य कंपनी एवरेस्ट के फिश करी मसाला को अपने बाजार से वापस मँगा लिया है. केमिकल ईथीलीन ऑक्साइड का इस्तेमाल कृषि उत्पादों को कीट से बचाने के लिए किया जाता है, साथ ही माइक्रोबियल प्रसार रोकने के लिए भी इसको उपयोग में लाया जाता है.

चिकित्सकों के अनुसार  कम मात्रा में लेने पर स्वास्थ्य पर इसका एकाएक प्रभाव नहीं पड़ता है लेकिन इसके लगातार सेवन से स्वास्थ्य पर गंभीर परिणाम हो सकते हैं. सिंगापुर प्रशासन ने सलाह दी है कि जो लोग इसका सेवन कर चुके हैं वे अपनी जांच करा लें. 

बहरहाल सिंगापुर  प्रशासन की शिकायत के बाद इस बाबत अधिसूचना जारी कर दी गई है. एवरेस्ट कं. ने इसे बाजार से वापस मंगाने में लगा है. 


Suggested News