इस बार पितृपक्ष मेले में तीर्थ यात्रियों के लिए विशेष व्यवस्था, हर तरह की सुविधाओं से सुसज्जित बनाए जा रहे 3 टेंट सिटी

इस बार पितृपक्ष मेले में तीर्थ यात्रियों के लिए विशेष व्यवस्था, हर तरह की सुविधाओं से सुसज्जित बनाए जा रहे 3 टेंट सिटी

गया. जिले में इस वर्ष पहली बार पितृपक्ष मेला के दौरान तीर्थ यात्रियों की सुविधा के लिए कुल 3 टेंट सिटी का निर्माण करवाया जा रहा है। इसमें गांधी मैदान परिसर में 2 तथा पॉलिटेक्निक कॉलेज में एक है। टेंट सिटी में पर्याप्त सीसीटीवी कैमरे, वीआईपी लॉन्ज, 50 टॉयलेट, रिसेप्शन एरिया, पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम, सेल्फी प्वाइंट तथा ड्रोन के माध्यम से सिक्योरिटी संधारित किया जाएगा। 

प्रत्येक टेंट सिटी 500 यात्रियों की क्षमता का बनाया जा रहा है, जिसमें सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध रहेगी। सभी टेंट सिटी में एलईडी स्क्रीन लगाए जा रहे हैं, जिससे सरकार की योजनाओं का प्रचार प्रसार किया जाएगा। टेंट सिटी में 24 घंटे पावर बैकअप, 8 घंटे के पालियों में सिक्योरिटी गार्ड की प्रतिनियुक्ति, पर्याप्त सफाई व्यवस्था, पेयजल के लिए आरओ वाटर, पर्याप्त डस्टबिन, यात्रियों की सुविधा के लिए पर्याप्त स्थानों पर साइनेज लगवाए जा रहे हैं।

जिला पदाधिकारी गया डॉ. त्यागराजन एसएम ने कहा कि टेंट सिटी पूरी तरह निशुल्क आवासन स्थल है। यात्रियों की सुविधा के लिए निशुल्क आवासन हेतु बिहार सरकार तथा पर्यटन विभाग द्वारा टेंट सिटी बनवाया जा रहा है। उन्होंने संबंधित अभियंता को निर्देश दिया कि विभिन्न तीर्थयात्री तर्पण करने जाने के दौरान अपने सामान को आवासन स्थल पर ही छोड़ देते हैं। उनके सामानों की चोरी ना हो इसके लिए विशेष व्यवस्था रखें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक टेंट सिटी में सेफ्टी काउंटर लॉकर के साथ बनाए तथा टोकन सिस्टम के माध्यम से यात्रियों का सामान सिक्योर रखें।

गया डीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि टेंट सिटी के समीप 'May I Help You' काउंटर बनाए तथा वहां रहने वाले यात्रियों से जानकारी लेते हुए रजिस्टर मेंटेन करें, ताकि पता चल सके कि कौन से यात्री कितने दिनों तक टेंट सिटी में ठहरे हैं।


Find Us on Facebook

Trending News