बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

डीप फेक बनाने वाले हो जाएं सावधान, सख्त हुई मोदी सरकार, सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को बैठक में दिया खास निर्देश

डीप फेक बनाने वाले हो जाएं सावधान, सख्त हुई मोदी सरकार, सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को बैठक में दिया खास निर्देश

DESK. डीप फेक से लोगों की छवि खराब करने और उन्हें ब्लैकमेल करने के बढ़ते मामले में अब केंद्र सरकार ने इसे गम्भीरता से लिया है. केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार को डीप फेक के मुद्दे पर सोशल मीडिया प्लेटफार्मों और हितधारकों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा , डीप फेक समाज में एक नया खतरा बनकर उभरा है। हमें तत्काल कदम उठाने की जरूरत है. आज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के साथ बैठक हुई. 

उन्होंने कहा कि हमें चार पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करना होगा- डीप फेक का पता लगाना, रोकथाम, रिपोर्टिंग तंत्र और जागरूकता बढ़ाने की जरूरत है। नए नियम लाए जाएंगे और आने वाले हफ्तों में नियमों का मसौदा तैयार करने का प्रयास किया जाएगा. आज की बैठक में सोशल मीडिया कंपनियां, नैसकॉम और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पर काम करने वाले प्रोफेसर भी मौजूद थे।''

उन्होंने कहा कि हम सभी इस बात पर सहमत हुए हैं कि अगले लगभग 10 दिनों के भीतर, हम स्पष्ट कार्रवाई योग्य चीजें लेकर आएंगे. सभी कंपनियां, सभी प्लेटफॉर्म और पूरा उद्योग समझ गया कि यह बोलने की आजादी नहीं है। वे समझ गए कि यह कुछ ऐसा है जो वास्तव में समाज के लिए हानिकारक है। उन्होंने इस पर अधिक कड़े विनियमन की आवश्यकता को समझा। इसलिए हम सहमत हैं कि हम आज विनियमन का मसौदा तैयार करना शुरू कर देंगे। हम आज ही नियमों का मसौदा तैयार करना शुरू कर देंगे। और बहुत ही कम समय सीमा के भीतर, हमारे पास डीप फेक के लिए नियमों का एक नया सेट होगा. डीप फेक परअश्विनी वैष्णव का कहना है, "आज लिए गए निर्णयों पर अमल करने के लिए हम दिसंबर के पहले सप्ताह में (हितधारकों के साथ) अगली बैठक करेंगे. 

डीप फेक क्या है : डीप फेक टेक्नोलॉजी की मदद से किसी दूसरे की फोटो या वीडियो पर किसी सेलिब्रिटी वीडियो के फ़ेस के साथ फेस स्वैप कर दिया जाता है। ये देखने में बिलकुल असली वीडियो या इमेज की तरह दिखती है। इससे बनी वीडियो और इमेज पर लोग आसानी से भरोसा भी कर लेते हैं। वही जिन लोगों की तस्वीर या वीडियो का इस्तेमाल कर डीप फेक बनाया जाता है उनकी छवि खराब होती है. 


Suggested News