TOKYO OLYMPICS: कुश्ती के सेमीफाइनल में पहुंचे बजरंग, महज 5 मिनट में ही ईरानी प्रतिद्वंदी को किया चित

TOKYO OLYMPICS: कुश्ती के सेमीफाइनल में पहुंचे बजरंग, महज 5 मिनट में ही ईरानी प्रतिद्वंदी को किया चित

DESK: टोक्यो ओलंपिक के 14वें दिन भारत के लिए शुरूआत खराब रही। पहले महिला कुश्ती में सीमा बिस्ला को हार का सामना करना पड़ा। उसके बाद महिला हॉकी टीम भी 4-3 से ब्रिटेन से हार गई। एकसाथ दो हार से भारतीय फैंस में निराशा छा गई। जिसके बाद सूर्य की तरह बजरंग पूनिया चमके और क्वार्टर फाइनल के मुकाबले को जीत लिया। इस जीत के साथ ही वह सेमीफाइनल के लिए अपनी दावेदारी पक्की कर चुके हैं।

बजरंग ने पुरुषों के 65 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में ईरान के मुर्तजा गियासी को हराया। उन्होंने प्री क्वार्टर फाइनल में किर्गिस्तान के अरनाजर अकमातालिव को मात दी थी। सेमीफाइनल में उनका मुकाबला अजरबैजान के हाजी अलीयेव से है। यह मैच आज ही खेला जाएगा। अलीयेव 57 किलो वर्ग में रियो 2016 के ब्रॉन्ज मेडलिस्ट और 61 किलो वर्ग में तीन बार के वर्ल्ड चैंपियन हैं।

टोक्‍यो ओल‍ंपिक में भारत की सबसे बड़ी उम्‍मीद के तौर पर उभरे बजरंग क्‍वार्टर फाइनल के पहले राउंड में बजरंग 0-1 से पिछड़ रहे थे। दूसरे राउंड में बजरंग ने ऐसा दांव खेला कि वो सीधे सेमीफाइनल में पहुंच गए। इस मुकाबले के बाद पूरे देश की गोल्‍ड की उम्‍मीदें और मजबूत हो गई हैं। इससे पहले भारत के इस स्‍टार पहलवान ने किर्गिस्तान के अरनाजर अकमातालिव को मात देकर क्‍वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी। अरनाजर के खिलाफ मुकाबले के पहले राउंड में बजरंग ने 3-1 से बढ़त हासिल कर ली थी। हालांकि दूसरे राउंड में मुकाबला काफी रोमांचक हो गया। आखिरी सेकंड में अरनाजर ने 2 अंक हासिल कर लिए। इसके बाद भारतीय पहलवान ने आखिरी सेकेंड में अंक हासिल करके मुकाबला अपने नाम कर लिया था।

एक अन्य भारतीय पहलवान सीमा बिस्ला शुक्रवार को अपने पहले ओलिंपिक में महिलाओं की 50 किलो वर्ग फ्रीस्टाइल के पहले मुकाबले में ट्यूनीशिया की सारा हमदी से हार गईं। मारिया तीन बार की ओलिंपिक मेडल विनर और 2019 की वर्ल्ड चैंपियन हैं। गुरूवार को ही रवि दहिया कुश्‍ती में भारत को रजत पदक दिला चुके हैं। अब बजरंग से देश गोल्‍ड की उम्‍मीद बनाए हुए है।


Find Us on Facebook

Trending News