TOKYO OLYMPICS: महिला हॉकी टीम की गोल्ड की दावेदारी समाप्त, अब ब्रॉन्ज के लिए ब्रिटेन से होगी भिड़ंत

TOKYO OLYMPICS: महिला हॉकी टीम की गोल्ड की दावेदारी समाप्त, अब ब्रॉन्ज के लिए ब्रिटेन से होगी भिड़ंत

DESK: महिला हॉकी के बेहद ही रोमांचक मुकाबले में पहले गोल कर बढ़त बनाने वाली टीम अंत में 1 गोल से चूक गई। महिला हॉकी टीम को सेमीफाइनल के मुकाबले में अर्जेंटीना से शिकस्त का सामना करना पड़ा। 2-1 से अर्जेंटीना न भारत को हराया। इस मैच में भी भारत की तरफ से गुरप्रीत कौर ने ही एकमात्र गोल मैच की शुरूआत के दूसरे ही मिनट में दागा। इसके बाद अर्जेंटीना की कप्तान मारिया नोएल बारिओनुएवो ने दूसरे और तीसरे क्वार्टर में गोल कर भारतीय टीम पर लीड ली और इसे आखिर तक बनाए रखा। हालांकि, भारत की मेडल की उम्मीद अभी टूटी नहीं है। ब्रॉन्ज के लिए टीम ब्रिटेन से मुकाबला करेगी।

भारतीय महिला हॉकी टीम ने सेमीफाइनल मुकाबले में शानदार शुरुआत की। भारत की तरफ से गुरजीत कौर ने दूसरे मिनट में ही शानदार गोल से खाता खोला। गुरजीत ने पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील करने में कोई गलती नहीं की। पहले क्वार्टर में भारतीय टीम ने पूरी तरह दबदबा बनाए रखा और 1-0 से आगे रही। हालांकि दूसरे क्वार्टर में भारतीय टीम अपनी लय बरकरार नहीं रख सकी। अर्जेंटीना ने वापसी करते हुए 18वें मिनट में बराबरी का गोल दाग दिया। अर्जेंटीना की तरफ से कप्तान मारिया नियोल बारिवेउवो ने गोल किया। हालांकि दूसरे क्वार्टर में भारत को तीन पेनल्टी कॉर्नर मिले लेकिन टीम उसे भुना नहीं पाई। दूसरा क्वार्टर 1-1 से बराबर रहा। तीसरे क्वार्टर के 36वें मिनट में मारिया नियोल बारिवेउवो ने अपना और टीम का दूसरा गोल किया। इसी के साथ दुनिया की दूसरी नंबर की टीम अर्जेंटीना ने मैच में 2-1 की बढ़त हासिल कर ली है. यह बढ़त आखिरकार निर्णायक साबित हुई। भारतीय टीम तीसरे और चौथे क्वार्टर में एक भी गोल नहीं कर सकी।

भारतीय टीम तीन बार की गोल्ड मेडलिस्ट ऑस्ट्रेलिया को हराकर सेमीफाइनल में आई थी। अब उसका मुकाबला ब्रॉन्ज के लिए ब्रिटेन से होना है। अगर टीम ये मुकाबला जीतती है तो 41 साल में पुरुष और महिला मिलाकर भारत का हॉकी में पहला मेडल होगा। भारत ने आखिरी मेडल 1980 में पुरुष हॉकी इवेंट में गोल्ड के रूप में हासिल किया था। हालांकि भारतीय महिला टीम के साथ अब भी पूरा देश खड़ा है। लोग उनकी तारीफ कर हौसला अफजाई कर रहे हैं। इस कड़ी में प्रधानमंत्री सहित कई हस्तियों ने ट्वीट कर उनका मनोबल बढ़ाया है।



Find Us on Facebook

Trending News