खत्म हो जाएंगे टोल प्लाजा, गाड़ी मालिकों को मिलेगी बड़ी राहत, मोदी सरकार करने जा रही है बड़ा काम

खत्म हो जाएंगे टोल प्लाजा, गाड़ी मालिकों को मिलेगी बड़ी राहत, मोदी सरकार करने जा रही है बड़ा काम

पटना. बिहार सहित देश भर में अब राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल प्लाजा नहीं दिखेंगे. अगले कुछ वर्षों में चरणबद्ध तरीके से देश के राजमार्गों से टोल प्लाजा हटा दिए जाएंगे. हालांकि टोल प्लाजा भले हट जाए लेकिन वाहनों से टोल की वसूली जारी रहेगी. बिना टोल प्लाजा के टोल वसूली का यह करिश्मा तकनीक की मदद से होगा. यानी अब वाहन जब सडकों से गुजरेंगे तो उनके आवागमन के रूट मैप के हिसाब से जीपीएस लोकेशन के आधार पर वाहनों का टोल वसूला जाएगा. 

केंदीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने संसद में कहा है कि सरकार जल्द GPS (GPS) आधारित टोल ट्रैकिंग सिस्टम लाने वाली है जिसके बाद जनता को Toll Plaza पर रुकने की जरूरत नहीं पड़ेगी. टोल की राशि GPS Imaging के जरिए वसूली जाएगी.


नितिन गडकरी ने कहा कि आने वाले कुछ ही दिनों में सभी टोल प्लाजा हटा लिए जाएंगे, इसका मतलब है कि अब सड़क पर कोई टोल लेन नहीं होगी. वाहन से टोल वसूल करने के लिए GPS पर आधारित ट्रैकिंग सिस्टम तैयार किया जा रहा है. इसमें जैसे ही आप टोल प्लाजा पार करेंगे, वैसे ही आपके बैंक खाते से टोल की राशि काट ली जाएगी. इसके लिए सरकार बहुत जल्द एक नीति लेकर आने वाली है.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, "भारत में टोल प्लाजा की जगह पर GPS बेस्ड ट्रैकिंग सिस्टम लाने के लिए हम नई पॉलिसी लेकर आने वाले हैं. इसका मतलब टोल कलेक्शन अब GPS के जरिए होगा. टोल टैक्स का कलेक्शन अब GPS के माध्यम से होगा." ट्विटर पर गडकरी ने कहा कि जनता की सहूलियत के लिए नेशनल हाईवे पर हर 60 किमी में एक टोल प्लाजा होगा, इसके अलावा बीच में मिलने वाले सभी टोल अगले तीन महीनें में हटा लिए जाएंगे. गौरतलब है कि टोल की प्रक्रिया पहले से बहुत आसान और कम समय लेने वाली हो गई है, टोल हट जाएंगे तो यात्रियों को कहीं रुकना ही नहीं पड़ेगा.


Find Us on Facebook

Trending News