बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बोधगया के वट लाओ मंदिर में 150 भिक्षुओं को दी गई कठिन चीवर, विश्व शांति और समृद्धि के लिए भगवान बुद्ध से की प्रार्थना

बोधगया के वट लाओ मंदिर में 150 भिक्षुओं को दी गई कठिन चीवर, विश्व शांति और समृद्धि के लिए भगवान बुद्ध से की प्रार्थना

BODHGAYA: बोधगया में बौद्ध भिक्षुओं के तीन महीने तक वर्षावास साधना के बाद श्रद्धालुओं द्वारा नव वस्त्र एवं अन्य सामग्री देने की परंपरा है। मंगलवार को वट लाओ बोधगया इंटरनेशनल बौद्ध मंदिर में 150 भिक्षुओं को कठिन चीवर प्रदान किया गया। 

यह कार्यक्रम अमेरिका के श्रीमती चाईखाम लो, श्रीमती पिलाई लाम, सुरसाक, कनाडा के किनसेक एवं थाईलैंड के श्रीमती वासफोन के सौजन्य से आयोजित किया गया। वट लाओ बोधगया इंटरनेशनल मंदिर बोधगया के भिक्षु प्रभारी साइसाना बोधवांग के मार्गदर्शन में सूत पाठ कर विश्व शांति, समृद्धि और सबके कल्याण के लिए भगवान बुद्ध से प्रार्थना की गई। 

इस कार्यक्रम में बोधगया के थाईलैंड, कंबोडिया, म्यामार, महाबोधि मंदिर सहित सभी बौद्ध मंदिर के भिक्षुओं को आमंत्रित किया गया था। कठिन चीवर दान के बाद सभी भिक्षुओं और श्रद्धालुओं को संघदान कराया गया। उक्त जानकारी देते हुए मंदिर के प्रबंधक संजय कुमार सिंह ने बताया कि इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महाचुलोंग कोर्नराज विद्यालय निकोन फोंग बुद्धिस्ट कॉलेज के निदेशक डॉ. फ्रा क्रू सिरिजेटियानुकित, राजगीर वट थाई मंदिर के भिक्षु प्रभारी फ्रा विदेश वधिरा मेथी की उपस्थिति थी। 

श्रद्धालुओं द्वारा अपने धर्म के उपासक भिक्षुओं को उनके परिधान चीवर को पूजित कर अन्य जीवनोपयोगी वस्तुओं के साथ श्रद्धा पूर्वक अर्पित किया। भिक्षुओं ने श्रद्धालुओं को उनके सुखद और मंगलमय जीवन का आशीर्वाद दिया। इस मौके पर बीटीएमसी सदस्य डॉ. अरविंद कुमार सिंह सहित कई देशों के बौद्ध श्रद्धालू मौजूद थे।

Suggested News