बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गया के ब्रह्मयोनी, दूंगेश्वरी और प्रेतशिला पर्वत पर पर्यटन मंत्री ने किया रोपवे निर्माण कार्य का शुभारंभ, बाबा कोटेश्वर नाथ धाम में पर्यटक भवन का किया उद्घाटन

गया के ब्रह्मयोनी, दूंगेश्वरी और प्रेतशिला पर्वत पर पर्यटन मंत्री ने किया रोपवे निर्माण कार्य का शुभारंभ, बाबा कोटेश्वर नाथ धाम में पर्यटक भवन का किया उद्घाटन

GAYA : बिहार सरकार के पर्यटन विभाग के मंत्री डॉ० प्रेम कुमार द्वारा गया जिला अवस्थित ब्रह्मयोनी, दूंगेश्वरी तथा प्रेतशिला पर्वत पर रोपवे के निर्माण एवं अधिष्ठापन कार्य का संयुक्त शुभारंभ ब्रह्मयोनी पर्वत पर किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री के कहा की भारत सरकार तथा राज्य सरकार पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कृत संकल्पित है। बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम, पटना द्वारा ब्रह्मयोनी एवं दूंगेश्वरी पर्वत पर रोपवे का कार्य किया जा रहा है। साथ ही बिहार राज्य पूल निर्माण निगम लिमिटेड, पटना द्वारा प्रेतशिला पर्वत पर रोपवे का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। 

आपको बता दें कि ब्रह्मयोनी पर्वत पर रोपवे का कार्य कराया जा रहा है, जो 867.60 लाख रुपए की लागत से बनाया जा रहा है। इसे बनाने में 15 माह का समय लगेगा। इसकी तकनीकी जानकारी के बारे में बताए तो इसमे 04 केबिन, प्रति केबिन 4 पर्यटक की क्षमता तथा दयाप्रकाश सरस्वती स्कूल से नजदीक से पर्वत चोटी तक 1160 फीट की लंबाई है। इसी प्रकार दूंगेश्वर पर्वत पर रोपवे परियोजना में 1676 लाख रुपए की लागत से बनाया जा रहा है, जिसे पूर्ण करने में 18 माह का समय लगेगा। इसमें दो सेक्शन है, सेक्शन 01 में 6 केबिन, प्रति केबिन 6 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था है, जिसकी कुल लंबाई 1050 फिट है तथा सेक्शन 2 में 2 केबिन, प्रति केबिन 6 यात्रियों की बैठने की व्यवस्था तथा रोपवे की लंबाई 700 फिट है। सेक्शन 1 सुजाता अकादमी के नजदीक से प्रागबोधी गुफा तक तथा सेक्शन 02 प्रागबोधी गुफा के नजदीक से पर्वत की चोटी तक है। बिहार राज्य पूल निर्माण निगम लिमिटेड द्वारा प्रेतशिला पर्वत पर रोपवे परियोजना का कार्य किया जा रहा है, जिसमें 1048.67 लाख रुपए की लागत से 15 माह में पूर्ण करने का लक्ष्य निर्धारित है। इसकी तकनीकी विशिष्टता में 6 केबिन, प्रति केबिन 04 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था तथा रोपवे की कुल लंबाई 312.38 मीटर है। यह रोपवे ब्रह्माकुंड स्थान से प्रेतशिला पर्वत पर स्थित प्रेतशिला मंदिर तक है। शुभारंभ कार्यक्रम में जिला पदाधिकारी, गया डॉ० त्यागराजन एसएम, एसडीओ सदर, जिला जन संपर्क पदाधिकारी दीपक चंद्र देव सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

वहीँ जिले के बेलागंज प्रखंड के सुदूरवर्ती क्षेत्र के प्राचीन धार्मिक एवं पर्यटक स्थल द्वापरकालीन बाबा कोटेश्वर नाथ धाम में पर्यटक भवन का उद्घाटन बिहार सरकार के पर्यटक मंत्री सह गया नगर विधायक डॉ प्रेम कुमार ने किया। इस दौरान आयोजित सभा को संबोधित करते हुए मंत्री डॉ प्रेम कुमार ने कहा बिहार के लोकायुक्त अध्यक्ष न्यायमूर्ति श्याम किशोर शर्मा के प्रयास से आज कोटेश्वर नाथ धाम में आने वाले पर्यटकों के सुविधा के लिए पर्यटक भवन बनकर तैयार हो गया है। जिसे और भी सुसज्जित करने के लिए सरकार प्रयास कर रही है। 

वहीं कार्यक्रम के दौरान स्थानीय ग्रामीणों और कोटेश्वर महादेव न्यास कमिटी के ओर से न्यायमूर्ति श्याम किशोर शर्मा ने मंत्री को पंद्रह सूत्री मांगों का एक ज्ञापन सौंपा। जिसमें कोटेश्वर नाथ महोत्सव को दो दिन से बढ़ाकर तीन दिन करने, सावन माह में श्रावण महोत्सव कराने, प्रत्येक सोमवार को होने वाले विशेष आरती को सरकारी स्तर से यूवट्यूव लाइव कराने सहित पंद्रह मांग शामिल हैं। कार्यक्रम के  उपरांत जब मौके पर उपस्थित मीडिया ने जब पर्यटक मंत्री से बेलागंज के विभिन्न प्राचीन और ऐतिहासिक पर्यटक स्थलों के बारे में जानकारी लेनी चाही तो पर्यटक मंत्री बगैर मीडिया के सवालों के जबाव दिए वहां से चलते बने। 

ज्ञात हो कि पर्यटक मंत्री बनने के बाद डॉ प्रेम कुमार में ये पहला दौरा था। मंत्री बनने से कुछ दिन पूर्व हीं डॉ प्रेम कुमार ने बेलागंज के एक ऐतिहासिक स्थल पर बड़े बड़े बयानबाजी कर गए थे। उनके उसी बयान के बारे में मीडिया के लोग उनसे जानकारी लेनी चाही तो मंत्री मीडिया के कैमरा से दूर भागते नजर आए। कार्यक्रम की अध्यक्षता मंदिर न्यास कमिटी के उपाध्यक्ष किशोरी मोहन शर्मा एवं संचालन भाजपा नेता अशोक कुमार ने किया। वहीं भाजपा के वरिष्ट नेता सह अधिवक्ता मुकेश कुमार ने आगत अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन करते हुए कार्यक्रम के समापन की घोषणा की। मौके पर मंदिर न्यास कमिटी के अध्यक्ष झलकदेव शर्मा, सचिव योगेंद्र शर्मा, मेन थानाध्यक्ष कौशलेंद्र कुमार, स्थानीय मुखिया मनोज कुमार, भाजपा मंडल अध्यक्ष दिलीप कुमार, भाजपा के युवा नेता दीपक कुमार, श्रीनिवास त्रिपाठी, मंदिर के मुख्य पुजारी गुड्डू त्रिपाठी सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

गया से मनोज कुमार और प्रभात कुमार मिश्रा की रिपोर्ट

Suggested News