बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

विद्धुत कर्मियों के दक्षता और कौशल विकास के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम की हुई शुरुआत, 450 से अधिक अधिकारियों को दी जा रही ट्रेनिंग

विद्धुत कर्मियों के दक्षता और कौशल विकास के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम की हुई शुरुआत, 450 से अधिक अधिकारियों को दी जा रही ट्रेनिंग

PATNA : बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड एवं इसकी अनुषंगी कंपनियों की उन्नति सुनिश्चित करने के लिए एवं कर्मियों को दक्ष बनाने के उद्देश्य से बिहार ऊर्जा दक्षता दृढ़ता योग्यता कार्यक्रम (BSPHCL BUDDY Initiative) शुरू किया गया है। अप्रैल 2024 में 6 ग्रुप बनाकर लगभग 450 अधिकारियों को Energy Laws & Policies तथा Contract Management पर expert trainer द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है। राज सिंह निरंजन, DGEF के निदेशक ने काफी रोचक एवं सहज तरीके से Energy Laws & Policies पर 4 दिनों में प्रशिक्षुओं को दक्षता प्रदान की। वहीं दीप चंद्र जोशी Contract Management पर सभी अधिकारियों को प्रशिक्षण देंगे। ऊर्जा के क्षेत्र में कार्यरत कंपनियों के अधिकारियों का बिजली से संबंधित कानून, नीतियों, नियमित निविदा प्रक्रिया एवं दैनिक खरीद के अनेकों कार्यों में दक्षता का अभाव महसूस किया जा रहा था। सभी प्रतिभागियों ने अपने feedback में बताया कि उन्हें इन ट्रेनिंग कार्यक्रमों से काफी लाभ हुआ है जिससे उनके कार्यों में निश्चित रूप से दक्षता आयेगी।

इन अनोखी कार्यशालाओं में न सिर्फ शैक्षणिक ज्ञान दिया जाता है बल्कि व्यक्तित्व निखारने का अच्छा मंच मिल रहा है। प्रतिभागियों को अपने व्यक्तित्व प्रतिभा (oratory skills) की बेहतर प्रस्तुति करने पर उपहार दिया भी जाता है। आख़िरी सत्र में एक हल्के संगीतमय माहौल में सभी प्रतिभागी अपने काम से अलग माहौल में एक सुखद आनंद की अनुभूति करते हैं। इस एक दिवसीय कार्यक्रम से एक नई ताज़गी के साथ कंपनी के कार्य को बेहतर ढंग से करने के लिए युवा प्रोत्साहित हो रहे हैं।

ज्ञातव्य हो कि बिहार सरकार की ट्रेनिंग नियमावली, 2011 के तर्ज पर बिहार स्टेट पॉवर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड में भी ट्रेनिंग नियमावली का गठन किया गया है। इस नवनिर्मित नियमावली में लगभग 25,000 कर्मियों/अधिकारियों को विभिन्न तरह की ट्रेनिंग देने का मात्वाकांक्षी लक्ष्य रखा गया है। इंडक्शन ट्रेनिंग, रिफ्रेशेर ट्रेनिंग, प्रोमोशनल ट्रेनिंग, विषय विशेष की ट्रेनिंग, प्रबंधन ट्रेनिंग जैसे नाना प्रकार के ट्रेनिंग देते हुए कर्मियों को दक्ष बनाने का भी प्रावधान किया गया है। इसी लक्ष्य के तहत पटना के अलावा दरभंगा एवं गया में भी आवासीय ट्रेनिंग सेंटर बनाया जायेगा।

पिछले वित्तीय वर्ष 2023-2024 में लगभग 25-30 कार्यशाला अंतर्गत मुख्यालय एवं क्षेत्रीय कार्यालयों में कार्यरत विभिन्न संवर्गों के 2000+ पदाधिकारियों को राजस्व संग्रहण एवं उपभोक्ताओं के साथ व्यवहार कुशलता का प्रशिक्षण दिया गया। इन प्रशिक्षण कार्यक्रमों को BSPHCL के सलाहकार मंडल ने युवा अभियंताओं को अपने कार्यों में दक्षता लाने के लिए कराये। इन सुधात्मक प्रयासों का सुखद परिणाम है कि बिहार की वितरण कंपनियों ने अपनी कार्य कुशलता में सुधार की बदौलत लगातार दूसरी साल भी वार्षिक वित्तीय लाभ दर्ज किया है। दक्ष बनें, दृढ़ बनें, योग्य बनें की भावना के साथ BSPHCL भविष्य में भी वित्तीय आत्मनिर्भरता सुनिश्चित करने के लिए ऐसे अनोखे और लाभकारी कार्यक्रम का उपयोग करता रहेगा। अप्रैल माह में आयोजित प्रशिक्षण के सुमग संचालन की जिम्मेदारी अनिल कुमार सिन्हा, परामर्शी (वित्त), बीएसपीएचसीएल को सौंपी गई है। उन्होंने बताया कि भविष्य में भी BSPHCL BUDDY Initiative के तहत अधिकारियों की योग्यता वृद्धि को ध्यान में रखते हुए अन्य रोचक और उपयोगी विषयों पर लगातार प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किये जाते रहेंगे।

Suggested News