घूमना भी हुआ महंगा : राजगीर जू सफारी और नेचर सफारी के टिकट दरों में हुआ बदलाव, अब पहले से ज्यादा चुकाने होंगे पैसे

घूमना भी हुआ महंगा : राजगीर जू सफारी और नेचर सफारी के टिकट दरों में हुआ बदलाव, अब पहले से ज्यादा चुकाने होंगे पैसे

PATNA : आनेवाली छुट्टियों में बिहार के राजगीर में नेचर सफारी और जू सफारी घूमने जाने की योजना बना रहे हैं तो अब इसके लिए जेब ज्याद ढीली करनी होगी। बिहार पर्यटन विभाग ने राजगीर में नेचर और जू-सफारी की टिकटों की दरों में बदलाव कर दिया है। अब नेचर सफारी के लिए प्रति व्यक्ति 150 रुपए देने होंगे, जबकि इससे पहले 50 रुपए लिए जाते थे।

पर्यटक जू सफारी से नेचर सफारी के प्रवेश द्वार तक विभागीय वाहन से आने-जाने के दर सहित नेचर सफारी प्रवेश शुल्क में जू सफारी के मुख्य परिसर की अन्य सुविधाएं यथा इंटरप्रिटेशन सेंटर, 180 डिग्री थिएटर, चिल्ड्रन पार्क, ओपन थिएटर एवं अन्य सुविधाएं पर्यटक ले सकेंगे. जू सफारी के प्रवेश टिकट प्राप्त पर्यटकों को नेचर सफारी जाने के लिए 50 रुपये का बस शुल्क टिकट अलग से लगेगा

ग्लास स्काई वॉक के लिए लगेंगे 150 रुपये

इसी प्रकार ग्लास स्काई वॉक और सस्पेंशन ब्रिज का आनंद लेने के लिए पर्यटकों को 135 रुपये और 125 रुपए की जगह 150 रुपये का शुल्क निर्धारित किया गया है. यह दोनों ब्रिज, ग्लास स्काई वाॅक एवं सस्पेंशन ब्रिज का यह पैकेज होगा. जेठियन गेट द्वारा नेचर सफारी में प्रवेश के लिए 50 रुपये का शुल्क तय किया गया है. विभागीय बैटरी चालित वाहन शुल्क प्रति व्यक्ति 10 रुपये से बढ़ाकर 20 रुपये कर दिया गया है. 


बढ़ा बच्चों के लिए शुल्क 

जू सफारी के शुल्क में भी परिवर्तन किया गया है. जू सफारी में प्रति व्यस्क प्रवेश शुल्क पहले की तरह 100 ही है। लेकिन बच्चों का शुल्क 50 रुपये से बढ़ाकर 100 रुपये कर दिया गया है। इसी प्रकार जू सफारी भ्रमण शुल्क प्रति वयस्क पहले 150 और बच्चों के लिए 100 रुपये था, जिसमें संशोधन कर दोनों के लिए 150 रुपए कर दिये गये हैं।

शुटिंग के लिए देने होंगे 10 हजार 

जू सफारी में वीडियो शूटिंग के लिए 10 हजार शुल्क निर्धारित किया गया है।  नेचर सफारी में वीडियो शूटिंग और ओपन थिएटर एरिया में शूटिंग के लिए 10 हजार रुपये शुल्क तय किए गए हैं। बड़ा फूड पैकेट 200 रुपये और छोटा फूड पैकेट 100 रुपये निर्धारित किया गया है। फूड पैकेट वितरण स्थल की सफाई के लिए 250 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है। पार्किंग शुल्क पहले की तरह ही है। बड़ा बस 200 रुपये, मिनी बस 150 रुपये, कार, जीप, ई रिक्शा एवं अन्य छोटे वाहनों के लिए 50 रुपये, बाइक के लिए 20 रुपये और साइकिल 10 रुपये प्रति चार घंटा के लिए शुल्क निर्धारित किया गया है।

600 रुपए प्रति व्यक्ति का टूर पैकेज

नेचर सफारी में मंगलवार से टूरिस्टों के लिये प्रति व्यक्ति 600 रुपये का पैकेज शुरू किया गया है। इस पैकेज में नेचर सफारी का प्रवेश शुल्क के अलावा ग्लास स्काई ब्रिज, सस्पेंशन ब्रिज, जिप लाइन, जीप वाइकिंग, तीरंदाजी, राइफल शूटिंग की सुविधाएं एवं बैटरी चालित वाहन शुल्क सम्मिलित है।


Find Us on Facebook

Trending News