बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कोर वोटरों को 'बंधुआ' समझना BJP को पड़ा महंगा ! 'बोचहां' के रण में भाजपा की मिट्टी पलीद, नैया डूबोने में BJP कोटे मंत्री भी शामिल

कोर वोटरों को 'बंधुआ' समझना BJP को पड़ा महंगा ! 'बोचहां' के रण में भाजपा की मिट्टी पलीद, नैया डूबोने में BJP कोटे मंत्री भी शामिल

PATNA:  बिहार विधानसभा की बोचहां सीट पर उप चुनाव में भाजपा करारी हार की तरफ बढ़ रही है। इस सीट पर बीजेपी कैंडिडेट की मिट्टी पलीद हो गई। राजद कैंडिडेट ने भाजपा प्रत्याशी को काफी पीछे छोड़ दिया। स्थिति ऐसी हो गई कि दूसरे और तीसरे नबंर के लिए वीआईपी और बीजेपी कैंडिडेट लड़ाई लड़ते रहे। चुनाव प्रचार के दौरान जिस तरह से भाजपा के कोर वोटरों में असंतोष था कहीं न कहीं उसी का खामियाजा दल को भुगतना पड़ा है। बीजेपी नेतृत्व अपने कोर वोटरों को नाराज कर चुनाव जीतना चाहती थी। भूमिहार-ब्राह्मण वोटरों के साथ-साथ अन्य वोटरों में भी भारी नाराजगी थी। बीजेपी नेतृत्व कोर वोटरों को 'पोसुआ' समझ बैठा था। लिहाजा इस चुनाव में बीजेपी के परंपरागत वोटरों ने सबक सिखाने की ठानी और भाजपा को हराने का काम किया। रही सही कसर बीजेपी कोटे के मंत्रियों ने कर दिया। न्यूज4नेशन ने चुनाव प्रचार के दौरान ही अपने पाठकों को बता दिया था कि बीजेपी कैंडिडेट की नैया डगमगा रही है। हमने बताया था कि पांच वजहों से भाजपा को करारी हार का सामना करेना पड़ेगा।


बड़ी जीत की ओर राजद

बोचहां उप चुनाव के परिणाम में राजद कैंडिडेट बड़ी जीत की ओर अग्रसर हैं। सीटिंग विधायक मुसाफिर पासवान के निधन के बाद उप चुनाव हुए। इस बार राजद ने मुसाफिर पासवान के बेटे अमर पासवान को मैदान में उतारा था। अमर पासवान को बोचहां की जनता ने पसंद किया । बीजेपी ने पूर्व विधायक बेबी कुमारी पर दांव लगाया लेकिन वो दांव उल्टा पड़ गया। बोचहां के वोटरों में इस बार भाजपा प्रत्याशी के खिलाफ गुस्सा दिखा। वो गुस्सा वोट में परिणत हो गया। भाजपा नेताओं की लाख कोशिश के बाद भी नाराजगी कम नहीं हुई। इस बार नाराजगी केवल भूमिहार वोटरों में ही नहीं बल्कि अन्य वोटरों में भी थी।  

पांच वजह से भाजपा की नैया डूबी 

जानकार बताते हैं कि बोचहां की लड़ाई में भाजपा की करारी हार के पीछे कई वजह रही। इसमें सबसे प्रमुख कारण बीजेपी के कोर वोटरों में भारी नाराजगी का होना। नाराजगी इस बात को लेकर थी कि बीजेपी नेतृत्व अपने कोर वोटरों को बंधुआ समझ बैठा था। भाजपा नेतृत्व यह समझ बैठा था कि हमारे जो परंपरागत वोटर(भूमिहार-ब्राह्मण ) हैं वो कहीं नहीं जायेंगे। आखिर में वे हमारे ही कैंडिडेट को वोट करेंगे। वहीं कई अन्य वजहें भी जिससे कोर वोटर भाजपा से दूर होते चले गए। बीजेपी कोटे के एक मंत्री को लेकर भी बोचहां में भारी नाराजगी थी। भाजपा नेतृत्व जिस आस में था वो नहीं हुआ और कोर वोटरों ने भाजपा प्रत्याशी को हराने के लिए वोट किया या फिर चुप रह गये। यही वजह है कि भाजपा कैंडिडेट बेबी कुमारी की बड़ी हार हुई। 

1- बीजेपी प्रत्याशी के पति के व्यवहार से वोटरों में भारी नाराजगी

2- सहनी समाज के वोटरों का गुस्सा

3-बीजेपी के परंपरागत भूमिहार वोटरों की भारी नाराजगी

4-चिराग पासवान का राजद कैंडिडेट को इंटरनल सपोर्ट

5-सहानुभूति वोट राजद कैंडिडेट के पक्ष में


बीजेपी से दूर तो राजद के नजदीक हो गए भूमिहार वोटर 

बीजेपी के परंपरागत भूमिहार-ब्राह्मण समाज के वोटर खासे नाराज थे। बीजेपी नेतृत्व की तरफ से लगातार की जा रही उपेक्षा से इस समाज के वोटर गुस्से थे। बोचहां से भूमिहार वोटर निर्णायक भूमिका में थे। चुनाव प्रचार के दौरान भूमिहार वोटरों की नाराजगी कम करने में कई बड़े नेता लगे। भूमिहार समाज से आने वाले कई विधायक गांव-गांव घूमे. केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह भी भूमिहार वोटरों की नाराजगी कम करने में जुटे, लेकिन कोई हथियार काम न आया। इस बार इस वर्ग के वोटरों का झुकाव राजद के पक्ष में बढ़ा. विप चुनाव में राजद द्वारा भूमिहार समाज के पांच लोगों को टिकट देने के बाद तेजस्वी यादव के प्रति हमदर्दी बढ़ी.वहीं, भाजपा ने जिस तरह से सारण में भूमिहार समाज के सीटिंग कैंडिडेट का टिकट काट दिया उससे भी भाजपा के कोर वोटरों में नाराजगी दिखी। 

अधिक वोट वाली पांच जाति के वोटर भाजपा प्रत्याशी के खिलाफ 

इस बार चिराग पासवान भी इंटरनल तेजस्वी यादव के कैंडिडेट अमर पासवान का समर्थन कर दिया। राजद प्रत्याशी अमर पासवान को पिता मुसाफिर पासवान के निधन से सहानुभूति वोट भी मिला. इस तरह से बोचहां के रण में भाजपा प्रत्याशी के खिलाफ मुस्लिम-यादव-सहनी-पासवान के वोटरों ने वोट किया. भाजपा के परंपरागत वोटर भूमिहार भी खिलाफ में खड़े रहे। जिस पांच समाज का वोट सबसे अधिक है वो कहीं न कहीं भाजपा प्रत्याशी के विपक्ष में खड़े रहे।  

Suggested News