बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जहरीली हवा से परेशान सोनिया गांधी ने लिया दिल्ली छोड़ने का निर्णय ... अब देश के इस शहर में हुई शिफ्ट

जहरीली हवा से परेशान सोनिया गांधी ने लिया दिल्ली छोड़ने का निर्णय ... अब देश के इस शहर में हुई शिफ्ट

DESK. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली इन दिनों प्रदूषण से परेशान है. जहरीली हवा से आम लोगों का साँस लेना मुश्किल हो रहा है. ऐसे में प्रदूषण से कांग्रेस सुप्रीमो सोनिया गांधी भी परेशान हैं और उन्होंने अब दिल्ली छोड़ने का निर्णय लिया है. दरअसल, अस्पताल से छुट्टी मिलने के दो महीने बाद, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में सुधार होने तक अस्थायी रूप से जयपुर स्थानांतरित हो रही हैं. सोनिया गांधी श्वसन संबंधी समस्याओं से पीड़ित हैं और डॉक्टरों ने उन्हें अस्थायी रूप से ऐसे स्थान पर जाने की सलाह दी है जहां हवा की गुणवत्ता बेहतर हो. इसी कारण अब उनके अगले कुछ दिनों तक जयपुर में रहने की योजना है. 

निजी वायु गुणवत्ता निगरानी वेबसाइट aqi.in के अनुसार, मंगलवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 375 था, जो 'गंभीर' श्रेणी में है, जबकि जयपुर के लिए यह आंकड़ा 72 था, जो 'मध्यम' श्रेणी में है। वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी, जो विभिन्न राज्यों में चुनावी रैलियों को संबोधित कर रहे हैं, बुधवार को छत्तीसगढ़ जाने से पहले मंगलवार रात जयपुर में सोनिया गांधी से मिले.  

सोनिया गांधी को बुखार के लक्षण दिखने के बाद सितंबर में दिल्ली के सर गंगा राम अस्पताल में भर्ती कराया गया था और एक दिन बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई थी। इसके पहले उन्हें जनवरी में भी सांस संबंधी समस्याओं के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था। ऐसे में दिल्ली में बढ़े प्रदूषण से उनके श्वसन की समस्या गंभीर हो सकती है. 

यह पहली बार नहीं है जब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष को दिल्ली के प्रदूषण से बचने के लिए दूसरे शहर में जाना पड़ा हो. 2020 की सर्दियों में, सोनिया गांधी अपने डॉक्टरों की सलाह पर गोवा गई थीं. 

Suggested News