जम्मू कश्मीर और लद्दाख को अलग देश बताने पर बढ़ी ट्विटर की मुश्किलें, भारत के एमडी के खिलाफ केस दर्ज

जम्मू कश्मीर और लद्दाख को अलग देश बताने पर बढ़ी ट्विटर की मुश्किलें, भारत के एमडी के खिलाफ केस दर्ज

BULANDSHAHAR : पिछले कुछ समय से भारत सरकार और माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर के बीच तनाव एक बार फिर बढ़ गया है। जम्मू कश्मीर और लद्दाख को भारत से अलग देश बताने को लेकर सरकार ने ट्विटर इंडिया के एमडी मनीष माहेश्वरी के खिलाफ केस दर्ज कराया गया है। एमडी के खिलाफ यूपी के बुलंदशहर में बजरंग दल के एक नेता की शिकायत दर्ज कराया है। मामले में एमडी माहेश्वरी के खिलाफ आईपीसी की धारा 505 (2) और आईटी (संशोधन) अधिनियम 2008 की धारा 74 के तहत मामला दर्ज किया गया है.

गलत नक्शा दिखाने पर विवाद

दरअसल, ट्विटर के करियर पेज पर Tweep Life सेक्शन में वर्ल्ड मैप है, जहां से कंपनी ये दर्शाती है कि दुनिया भर में ट्विटर की टीम है. इस मैप में भारत भी है, लेकिन भारत का नक्शा विवादित दिखाया गया था. इस नक्शे में जम्मू कश्मीर और लद्दाख को भारत से अलग एक स्वतंत्र देश के रूप में दिखाया गया था। जिस पर सरकार की तरफ से आपत्ती जाहिर करने के बाद बाद में दुरुस्त कर लिया गया लेकिन तब तक बवाल मच चुका था.गौरतलब है कि यह पहली बार नहीं है जब ट्विटर ने भारत के नक्शे को गलत तरीके से पेश किया है. इससे पहले भी लद्दाख को भारत का हिस्सा नहीं दिखाया गया था।

भारत के प्रति ट्विटर का दोहरा रवैया
 जिस तरह के ट्विटर इंडिया भारत को लेकर हरकतें कर रही हैं, उसके बाद केंद्र सरकार खुले तौर पर ट्विटर के विरोध में आ चुकी है. आईटी मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद ने कहा था कि ट्विटर भारत को लेकर दोहरा रवैया रखता है. ट्विटर की मंशा ठीक नहीं लगती है. एक दिन पहले ट्विटर के एक बड़े अधिकारी ने इस्तीफा दिया था, उनकी नियुक्ति एक सप्ताह पहले की गई थी


Find Us on Facebook

Trending News