बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पूर्णिया में दो दिवसीय माइंड फेस्ट कार्यक्रम का हुआ आयोजन, विकास आयुक्त विवेक कुमार सिंह ने छात्र-छात्राओं को किया मोटिवेट

पूर्णिया में दो दिवसीय माइंड फेस्ट कार्यक्रम का हुआ आयोजन, विकास आयुक्त विवेक कुमार सिंह ने छात्र-छात्राओं को किया मोटिवेट

PURNEA : पूर्णिया माइंडफेस्ट 2024, दो दिवसीय शैक्षिक उत्सव, एक भव्य पुरस्कार समारोह के साथ संपन्न हुआ, जिसमें बिहार के विकास आयुक्त विवेक कुमार सिंह, आयुक्त संजय दुबे, बिहार के संग्रहालय और पुरातत्व निदेशक  राहुल कुमार , पूर्णिया की डीडीसी शाहिला और प्रमुख हस्तियां शामिल हुईं। एलन कोवल, सुचित्रा कुमारी और शीतल सिंह द्वारा संचालित इस उत्सव में 100 से अधिक स्कूलों और 1600 छात्रों ने भाग लिया, जिसमें शैक्षणिक और पाठ्येतर उत्कृष्टता का सामंजस्यपूर्ण मिश्रण प्रदर्शित हुआ।

एसडीओ राकेश रमन,एसडीपीओ पुष्कर कुमार और मेफेयर, पूर्णिया के निदेशक नितेश सिंह ने संयुक्त रूप से कार्यक्रम का उद्घाटन किया। समापन समारोह के दौरान प्रख्यात वक्ताओं में विवेक कुमार सिंह, राहुल कुमार, संजय दुबे, डीडीसी शाहिला शामिल थे, जिन्होंने प्रेरक भाषण दिए, जिसमें पाठ्येतर गतिविधियों पर संतुलित ध्यान देने और सोशल मीडिया के विवेकपूर्ण उपयोग के महत्व पर जोर दिया गया। विवेक राय और रोहित झा के नेतृत्व में वीवीआईटी, पूर्णिया की एनएसएस विंग ने कार्यक्रम का समन्वय किया और इसके सुचारू निष्पादन को सुनिश्चित किया। एनएसएस नेता नेहा प्रिया और निगम कुमार झा को उनके सराहनीय नेतृत्व के लिए सम्मानित किया गया। फेस्ट के समन्वयक  राजेश चंद्र मिश्रा, विशेक चौहान और राहुल शांडिल्य को माइंडफेस्ट की अवधारणा और आयोजन में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका के लिए सम्मानित किया गया।

इंडिया क्विज़ में सिंड्रेला इंग्लिश स्कूल (दरभंगा) की शिक्षक टीम, सिंड्रेला इंग्लिश स्कूल की छात्र टीम और विद्या विहार आवासीय विद्यालय (टीम बोस) की छात्र टीम ने शीर्ष स्थान हासिल किया। सामान्य प्रश्नोत्तरी में, तिहाड़ से बिहार, विद्या विहार आवासीय विद्यालय (टीम कलाम), बीबीएम हाई स्कूल (ट्रिपल ए) और अन्य को विजेता घोषित किया गया।क्रिप्टिक क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता में तिहाड़ से लेकर बिहार तक का दबदबा रहा, सिंड्रेला इंग्लिश स्कूल की शिक्षक और छात्र मिश्रित टीम, विद्या विहार आवासीय विद्यालय की छात्र टीम ने भी उत्कृष्ट प्रदर्शन किया।

वहीँ इंग्लिश स्पेलिंग बी में साहित्य मिश्रा (एसआर डीएवी पब्लिक स्कूल), राघव कुमार चौधरी (विद्या विहार), नभन तारिक (दरभंगा पब्लिक स्कूल) और काव्या झा (बिजेंद्र पब्लिक स्कूल) और हिंदी स्पेलिंग बी में शारदा कुमारी (सेंट पीटर्स हाई स्कूल, पूर्णिया), सूरज कुमार (उच्च माध्यमिक विद्यालय, बीरपुर), और स्नेहा कुमारी (विद्या विहार आवासीय विद्यालय) के साथ अंग्रेजी में रचनात्मक लेखन में विजय मोहन (जी डी गोयनका), अर्णव गुप्ता (विद्या विहार), अंशिका अग्रवाल (जी डी गोयनका) जैसे विजेता शामिल हुए।

जबकि हिंदी में रचनात्मक लेखन में समीक्षा कुमारी (सेंट पीटर्स हिंदी मीडियम), तन्नु कुमारी (सेंट पीटर्स हिंदी मीडियम) और समीरा परवीन (ऊरसूलाइन कॉन्वेंट) विजेता रहीं। पेंटिंग प्रतियोगिता के विजेता देव राज गिरी (बिजेंद्र पब्लिक स्कूल), शौर्य रमन (बिजेंद्र पब्लिक स्कूल) और स्वाति प्रिया (विद्या विहार आवासीय विद्यालय) थे। इस आयोजन ने प्रतिस्पर्धी लेकिन सहयोगात्मक भावना को बढ़ावा देते हुए सरकारी और निजी स्कूलों को सफलतापूर्वक एकजुट किया। पूर्णिया माइंडफेस्ट 2024 ने छात्रों और शिक्षकों को समान रूप से प्रेरित करते हुए भविष्य के शैक्षिक उत्सवों के लिए एक नया मानदंड स्थापित किया है।

पूर्णिया से अंकित कुमार झा की रिपोर्ट 

Suggested News