बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

एसपी विनय तिवारी को केंद्रीय गृह मंत्री पुरस्कार, इंडिगो स्टेशन मैनेजर रूपेश हत्याकांड की सुलझाई थी गुत्थी, बिहार के 7 पुलिसवाले होंगे पुरस्कृत

एसपी विनय तिवारी को केंद्रीय गृह मंत्री पुरस्कार, इंडिगो स्टेशन मैनेजर रूपेश हत्याकांड की सुलझाई थी गुत्थी, बिहार के 7 पुलिसवाले होंगे पुरस्कृत

पटना. अपराधिक मामलों में अनुसंधान की उत्कृष्ट भूमिका निभाने वाले बिहार के 7 पुलिस कर्मियों को केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा पुरस्कृत करने के लिए चयनित किया गया है. वर्ष 2022 के लिए केंद्रीय गृह मंत्री के जांच में उत्कृष्टता पदक का पुरस्कार में बिहार पुलिस से जुड़े सात पुलिसकर्मी के नाम शामिल हैं. 

इसमें पुलिस अधीक्षक सायली सावलाराम धूरत और विनय तिवारी शामिल हैं. इसके अलावा राम शंकर सिंह और विनय प्रकाश इंस्पेक्टर तथा मनोज कुमार राय, मोहम्मद चांद परवीन और मोहम्मद गुलाम मुस्तफा सब इंस्पेक्टर हैं. दरअसल, पटना में जनवरी 2021 में इंडिगो एयरलाइन्स के स्टेशन मैनेजर रूपेश सिंह की हत्या हुई थी. इस मामले की जांच एसपी विनय तिवारी के नेतृत्व में हुई थी. विनय तिवारी ने पूरे मामले का उद्भेदन किया और रुपेश की हत्या की गुत्थी सुलझाई. कहा जा रहा है कि इसी मामले में उत्कृष्ट अनुसंधान के लिए विनय को पुरस्कृत किया जाएगा. 

जांच में पता चला था कि दिसम्बर 2020 में एक रोडरेज के मामले में रुपेश का कुछ लोगों से झगड़ा हुआ था. इसमें उनकी हाथापाई भी हुई थी. इसी को लेकर उनकी हत्या की गई थी. इस हाई प्रोफाइल मर्डर के बाद पटना में पुलिस के लिए इसकी गुत्थी सुलझाना बेहद पेचीदा हो गया था. हालांकि विनय तिवारी के नेतृत्व में पुलिस ने पुरे मामले की पड़ताल की और हत्या के कारणों का खुलासा किया. पुलिस ने इस मामले में ऋतुराज नामक युवक को गिरफ्तार किया था जिससे रुपेश का रोड रेज हुआ था. बाद में इसी मामले में सौरभ को दिल्ली से गिरफ्तार किया था. 

हर वर्ष भारत सरकार की ओर से अपराध मामलों के बेहतर अनुसंधान करने वाले देश के सभी राज्यों के पुलिस अधिकारियों और कर्मियों को पुरस्कृत किया जाता है. इसे केंद्रीय गृहमंत्री जांच उत्कृष्टता पुरस्कार कहा जाता है. इस वर्ष जहां बिहार के 7 पुलिस कर्मियों को पुरस्कृत करने के लिए चयनित किया गया वहीं, देशभर में अलग-अलग राज्यों से जुड़े कुल 151 पुलिस कर्मियों का नाम पुरस्कार के लिए शामिल है.


Suggested News