बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

दूल्हे महादेव के गाड़ीवान बने केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय, गमछी लटका कर दौड़ाई बैल गाड़ी, शिव बारात का अनोखा आयोजन...

दूल्हे महादेव के गाड़ीवान बने केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय, गमछी लटका कर दौड़ाई बैल गाड़ी, शिव बारात का अनोखा आयोजन...

VAISHALI: महाशिवरात्रि पर आपने जगह जगह शिवजी की आराधना, पूजा और जुलूस देखे होंगे लेकिन हाजीपुर के शिव बारात की बात ही अलग है। सैकड़ों झाकियां, लाखों का हुजूम, ढोल नगाड़े,  उड़ते गुलाल के  बीच शिवजी का गाड़ीवान बने  शिव - पार्वती की पालकी को हांकते मंत्री जी की बैलगाड़ी ये दृश्य है हाजीपुर के परम्परागत शिव बारात का है। शिव बारात में शिवजी की पालकी हांकने वाले स्थानीय नेता और  केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय से जुड़ी परम्परा का हाजीपुर में शिव बारात का अद्भुत नजारा देखने को मिलता है। वैसे तो देश भर में आज शिवरात्रि धूम धाम से मनाया जा रहा है। लेकिन हाजीपुर में महाशिवरात्रि पर यहा से निकलने वाली शिव बरात कि रौनाक देखने वाली होती है।

वैशाली ही नहीं आस पास के कई जिलों से लाखों कि संख्या में लोग हाजीपुर में शिव बारात को देखने आते हैं। इस शिव बारात में पुराणों  में बताये गए शिव बारात  कि पूरी झलक देखने को मिलती है। हाथी घोड़े सहित बैंड बाजे ढोल मंजीरे तो होते ही है साथ ही शिव  के बारात की भूत पिशाचो कि फ़ौज बारात के साथ साथ चलते है। हाजीपुर के प्रसिद्ध बाबा पातालेश्वर नाथ मंदिर से शिव बारात की झांकी निकली  बारात में बैंड बाजा के साथ तरह तरह के भूत प्रेत, अनेकों भगवान की झांकी का अद्भुत नजारा दिखता है। 

झांकी देखने को लाखों की संख्या में श्रद्धालु शहर में उमर पड़े थे। पतालेश्वर मन्दिर से लेकर लगभग चार किलोमीटर का सफर को तय करने 7 से 8 घण्टे का समय लगता है। हाजीपुर में महाशिवरात्रि पर निकलने वाली भव्य शिव बारात की परम्परा के साथ स्थानीय नेता और केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय की भी शिव बारात को लेकर एक परम्परा है। हाजीपुर में निकलने वाले भव्य शिव बारात की अगुवाई खुद सांसद और अब केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय करते है।

बारात के सबसे आगे सजीधजी बैल गाड़ी पर शिव पार्वती की पालकी लिए खुद नित्यानंद राय गाड़ीवान बन शिवजी की पालकी लेकर पूरे शहर में हांकते है। करीब 30 सालों से ज्यादा से नित्यानंद राय हाजीपुर के इस शिव बारात की परम्परा से जुड़े है और बताते हैं कि विधायक, सांसद या मंत्री बनने के बावजूद शिवजी की बारात में शिवजी का गाड़ीवान बनने का मौक़ा किसी सूरत में नहीं छोड़ते है। शिव बारात की अगुआई कर रहे मंत्री जी लोगो की भीड़ के बीच रंग गुलाल खेलते , हर हर महादेव के नारे लगाते दिखते हैं।

हाजीपुर से ऋषभ की रिपोर्ट

Suggested News