बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

तमिलनाडू के तंजावुर स्थित निफ्टेम के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए केंद्रीय मंत्री पशुपति पारस, कहा संस्थान की हर तरह से मदद करेगी सरकार

तमिलनाडू के तंजावुर स्थित निफ्टेम के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए केंद्रीय मंत्री पशुपति पारस, कहा संस्थान की हर तरह से मदद करेगी सरकार

PATNA : राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मंत्री खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय पशुपति कुमार पारस निफ्टेम (राष्ट्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी उद्यमशीलता एवं प्रबंधन संस्थान) तंजावुर (तमिलनाडू) के पहला दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। इस मौके पर उन्होंने दीक्षांत समारोह में उपस्थित शिक्षकों एवं छात्र-छात्राओं को संबोधित किया। 

केन्द्रीय मंत्री पारस ने दीक्षांत समारोह के अवसर पर कहा कि मुझे बृहदेश्वर मंदिर के पावन शहर तंजावुर में स्थित निफ्टम के इस खूबसूरत परिसर में आने का अवसर मिला। मैं इस अवसर के लिए निफ्टेम के निदेशक लोगनाथन और सभी शिक्षकों और छात्रों का दिल से आभारी हूं। निफ्टेम में आकर और शिक्षकों और छात्रों के साथ बातचीत करके मुझे बहुत खुशी हो रही है। निफ्टेम तंजावुर फूड प्रोसेसिंग उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार के अन्तर्गत कार्य करने वाला राष्ट्रीय महत्व के संस्थान का दर्जा प्राप्त एक शैक्षणिक सह शोध संस्थान है। यह खुशी की बात है कि संसद के निफ्टेम अधिनियम, 2021 के द्वारा निफ्टेम को 30 जुलाई, 2021 को राष्ट्रीय महत्व का संस्थान घोषित किया गया है। राष्ट्रीय महत्व के संस्थान का दर्जा मिलने के उपरांत अपने स्वयं के पाठ्यक्रम चलाने के लिए निफ्टेम स्वतंत्र है। इस समय निफ्टेम बी.टेक, एम.टेक, तथा पी.एच.डी. में शैक्षणिक कार्यक्रमों की पेशकश प्रदान करता है। यह हमारे लिए गर्व की बात है कि नेशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क 2022 द्वारा सभी इंजीनियरिंग काॅलेजों को प्रदान की गई। रैंकिंग में निफ्टेम, तंजावुर ने 86 वीं रैंकिंग हासिल की।

केन्द्रीय मंत्री पारस ने आगे कहा कि मैं यह सुनिश्चित करना चाहूंगा कि फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में तथा फूड प्रोसेसिंग संरक्षण, भंडारण एवं मूल्यवर्धन की चुनौतियों पर काबू पाने हेतु प्रौद्योगिकियां प्रदान करने के लिए निफ्टेम तंजावुर को अंतरराष्ट्रीय महत्त्व का संस्थान बनाने हेतु फूड प्रोसेसिंग उद्योंग मंत्रालय हर तरह से मदद करेगा। भारत विश्व की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है, जिसमें फूड प्रोसेसिंग क्षेत्र में निवेश के कई अवसर हैं। हम दूध, मिलेट और पशुधन के सबसे बड़े उत्पादक हैं और कुल खाद्य उत्पादन में दूसरे सबसे बड़े उत्पादक हैं। 

प्रदेश प्रवक्ता चंदन कुमार ने बताया कि केन्द्रीय मंत्री  पारस ने आगे कहा कि आप सबको आगे आकर इनोवेशन के साथ फूड प्रोसेसिंग क्षेत्र के विकास के लिए कार्य करना होगा। मैं निफ्टम के सभी छात्रों से अच्छा शोध कार्य करने की अपील करता हूं, जो फूड  प्रोसेसिंग क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देगा। आज आप लोगों के सामने राष्ट्रीय महत्व का संस्थान के क्रियाकलापों के बीच यह अवसर है कि आप अपने भविष्य की तस्वीर को स्वयं अपने हाथों से लिख सकते हैं। मेरी अपेक्षा है कि संस्थान विश्व पटल पर स्थापित करने में अग्रसर हों। आप सब संस्थान के उद्देश्य में अपने भूमिका सुनिश्चित करें ऐसी मेरी शुभकामना है। मुझे विश्वास है कि खाद्य प्रौद्योगिकी में अर्जित यह विशिष्ट डिग्री निश्चित रूप से छात्रों को हमारे देश के खाद्य उद्योग और खाद्य नियामक कार्यों का समर्थन करने में मदद करेगी तथा हमारे प्रधानमंत्री के द्वारा खाद्य सुरक्षा तथा पोषण सुरक्षा वाले एक मजबूत राष्ट्र के निर्माण हेतु की गई कल्पना को साकार करने में  हमारी मदद करेगी। आज दीक्षांत समारोह के अवसर पर वाइस चान्सलर, तमिलनाडु केन्द्रीय विश्वविद्यालय, डाॉ. एम. कृष्णन जी,चेयरमैन, बोर्ड ऑफ गवर्नर्स, निफ्टम तंजावुर, डॉ. आर. एस. सोढ़ी, अपर सचिव, फूड प्रोसेसिंग उद्योग मंत्रालय, मिन्हाज आलम ,निदेशक, निफ्टम तंजावुर लोगनाथन, रजिस्ट्रार, निफ्टम तंजावुर शंमुगसुन्दरम उपस्थित रहे।

Suggested News