केन्द्रीय इस्पात मंत्री में NMDC कुमारस्वामी लौह अयस्क खान का किया दौरा, कहा हम स्टील विजन 2030 के करीब पहुँच रहे हैं

केन्द्रीय इस्पात मंत्री में NMDC कुमारस्वामी लौह अयस्क खान का किया दौरा, कहा हम स्टील विजन 2030 के करीब पहुँच रहे हैं

NEW DELHI : केन्द्रीय इस्पात मंत्री राम चन्द्र प्रसाद सिंह ने कर्नाटक के अपने 4 दिवसीय दौरे के अंतिम दिन NMDC कुमारस्वामी लौह अयस्क खान का 8 जनवरी को दौरा किया। उन्होंने खान मजदूरों से मुलाकात कर उनके कार्य क्षेत्र के बारे में जानकारी ली। मंत्री ने NMDC कर्मीसमूह को देश की बढती जरूरतों के लिए आयरन ओर के खनन में निरंतर वृद्धि के लिए प्रोत्साहित किया। सिंह ने पेलेट प्लांट और लोडिंग प्लांट का भी दौरा किया और कर्मचारियों से मुलाकात की। 

अधिकारियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा की भारत में लौह अयस्क का सबसे बड़ा उत्पादक - एनएमडीसी लगातार देश की बुनियादी ढांचे की जरूरतों को पूरा करता रहा है। जैसे-जैसे भारत लोहा और इस्पात में सशक्त बनने की तैयारी कर रहा है और हम स्टील विजन 2030 को प्राप्त करने के करीब पहुंच रहे हैं। एनएमडीसी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उन्होंने चल रही परियोजनाओं के निष्पादन और चालू करने की कड़ी निगरानी के भी निर्देश दिए। ताकि उन्हें प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जा सके।

इस्पात मंत्री ने NMDC द्वारा आज़ादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत शुरू किये जा रहे वृक्षारोपण अभियान का भी उद्घाटन किया। उन्होंने हरित भारत के प्रति हमारी सामूहिक जिम्मेदारी पर जोर दिया। उन्होंने एनएमडीसी को उनके सभी खनन परिसरों के लिए 5 स्टार रेटिंग अर्जित करने पर बधाई दी और कहा की खनन क्षेत्र को पर्यावरण पर इसके प्रभाव के बारे में गहराई से जागरूक होना चाहिए। सतत खनन प्रथाएं और संरक्षण पहल समय की आवश्यकता है। यह गर्व की बात है कि एनएमडीसी पर्यावरण के अनुकूल खनन के लिए प्रतिबद्ध है।


नई दिल्ली से धीरज कुमार की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News