बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

UP News: यूपी सरकार 17 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक प्रदेश में चलाएगी सफाई का विशेष अभियान

UP News: यूपी सरकार 17 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक प्रदेश में चलाएगी सफाई का विशेष अभियान

लखनऊ: प्रदेश के नगरों को स्वच्छ और सुन्दर बनाने, आम जनमानस को शुद्ध वातावरण व पेयजल की आपूर्ति करने के लिए नगर विकास विभाग प्रतिबद्ध है। इसके दृष्टिगत नगरीय निकायों में 17 सितम्बर से 02 अक्टूबर तक विशेष स्वच्छता अभियान तथा 25 सितम्बर से 02 अक्टूबर तक "सतत् 155 घण्टे का स्वच्छता अभियान" चलाये जाने का आह्वान किया गया। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने वाराणसी में स्वच्छता मैराथन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते हुए स्वच्छता ही सेवा 2024 अभियान की शुरुआत की। वहीं नगर विकास मंत्री ए.के. शर्मा ने इस अभियान की शुरुआत जौनपुर की शाहगंज नगर पंचायत में आयोजित स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम में प्रतिभाग और श्रमदान कर की। 


उन्होंने कहा कि स्वच्छ को स्वभाव और संस्कार में स्थापित करना ही मुख्य उद्देश्य है, और यही राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी को सच्ची श्रद्धांजलि होगी।स्वच्छता ही सेवा 2024 अंतर्गत "स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता" की थीम पर प्रदेश के सभी निकायों में जनप्रतिधियों के साथ ही जनमानस ने भी बढ़-चढ़ कर प्रतिभाग कर रहे हैं। साथ ही सभी नगर आयुक्त, अधिशासी अधिकारी और स्वच्छता के कार्यों में तत्परता से जुटे कार्मिकों ने नगरीय निकाय निदेशालय से इस अभियान की हो रही ऑनलाइन मॉनिटरिंग में भी निकयों में हो रहे कार्यों को दिखाते हुए जानकारी दी। प्रदेश में चल रहे इस अभियान का मुख्य उद्देश्य नगरीय क्षेत्रों की सफाई कर उन्हें सुन्दर बनाने के साथ ही आम जनमानस के स्वभाव और संस्कार में भी स्वच्छता और उसके मूल्यों को स्थापित भी करना है। 


निदेशक नगरीय निकाय अनुज झा ने बताया कि प्रदेश में 114500 कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। 53762 लक्षित इकाइयां व 47587 सी.टी.यू. को चिन्हित किया गया है। इस अभियान में 57 हजार से अधिकारी लोगों ने प्रतिभाग किया है। सफाई मित्रों के लिए 4237 “सफाईमित्र सुरक्षा शिविर” का आयोजन कर स्वास्थ्य परीक्षण व सरकारी योजनाओं का लाभ देने की व्यवस्था की गयी है। ऑनलाइन मॉनिटरिंग के दौरान प्रदेश के कई जिलों के मा. प्रभारी मंत्री, मा. सांसद, मा. विधायक, महापौर, चेयरमैन, जिलाधिकारी व अन्य विभागों के अधिकारीयों ने भी श्रमदान करते हुए स्वच्छता का सन्देश जनमानस को दिया।

Editor's Picks