बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

उपेंद्र कुशवाहा ने ललन सिंह को किया जदयू से आउट ... JDU 'बागियों' की बैठक में नीतीश के विरोधी को मिली जगह

उपेंद्र कुशवाहा ने ललन सिंह को किया जदयू से आउट ... JDU 'बागियों' की बैठक में नीतीश के विरोधी को मिली जगह

पटना. जदयू नेता उपेंद्र कुशवाहा के आह्वान पर जनता दल यूनाइटेड के समर्पित साथियों की दो दिवसीय बैठक रविवार को पटना में शुरू हुई. इस बैठक के बहाने उपेंद्र कुशवाहा जदयू में अपनी ताकत का अहसास भी करा रहे हैं. इसी क्रम में कुशवाहा ने पहला बड़ा संदेश जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह को दिया है. सिन्हा लाइब्रेरी में चल रही बैठक के दौरान जो बैनर और पोस्टर लगाए हैं उसमें उपेंद्र कुशवाहा ने एक तरह से नीतीश कुमार को भी आइना दिखाया है. वहीं दूसरी और जदयू के अध्यक्ष को ही पार्टी की बैठक से आउट कर दिया है. 

कुशवाहा ने ' जनता दल यूनाइटेड के समर्पित साथियों की बैठक' नाम से पोस्टर लगाया है. इसमें उपेंद्र कुशवाहा के अलावा बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की तस्वीर है. उनके साथ लिखा गया है कि पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष जदयू सह मुख्यमंत्री बिहार. वहीं इस पोस्टर में जॉर्ज फर्नांडिस और शरद यादव की तस्वीरें भी लगाई गई हैं. लेकिन ललन सिंह को पोस्टर में जगह नहीं दी गई है. एक तरह से बगावती तेवर अपनाये हुए उपेंद्र कुशवाहा ने ललन सिंह को निशाने पर लिया है. जदयू की बैठक बुलाई गई है लेकिन उसी में पार्टी के अध्यक्ष को जगह नहीं दी गई है. 

हैरानी की बात यह भी है कि इसमें शरद यादव को भी बैनर-पोस्टर पर जगह दी गई है जबकि वे अपने जीवन के अंतिम दौर में जदयू को छोड़कर राजद में चले गए थे. उसके बाद भी उपेंद्र कुशवाहा ने ललन सिंह की तस्वीर ना लगाकर राजद नेता रहे शरद यादव को पोस्टर में जगह दे दी. एक तरह से उन्होंने नीतीश के विरोधी को शरद को जगह दी है. दरअसल, उपेंद्र कुशवाहा ने पहले भी कहा था कि जदयू सिर्फ नीतीश कुमार या ललन सिंह की पार्टी नहीं है बल्कि यह जॉर्ज फर्नाडिस और शरद यादव सहित उन लाखों लोगों की पार्टी है जिन्होंने जदयू को मजबूत किया. कुशवाहा ने यह भी कहा था कि वे जदयू छोड़ने वाले नहीं है बल्कि उन्हें जदयू में अपनी हिस्सेदारी चाहिए. 

अब उसी अंदाज में कुशवाहा ने अपने बगावती तेवर बरकरार रखते हुए ललन सिंह को पोस्टर से आउट कर दिया है. उन्होंने नीतीश कुमार को भी एक प्रकार से संदेश दे दिया है वे आसानी से हार मानने वाले नहीं हैं. शरद यादव जिनका अंतिम दौर में नीतीश कुमार से बेहतर सम्बंध नहीं रहा था उसे पोस्टर में जगह देकर उन्होंने नीतीश कुमार को ही सख्त संदेश दिया है. 

जदयू के बागी नेताओं की यह बैठक दो दिनों तक चलेगी. इसमें उपेंद्र कुशवाहा अपनी ताकत का अहसास करायेगें. साथ ही यह भी पता चल जाएगा कि कुशवाहा के साथ कौन कौन से नेता हैं. जदयू में कौन से नेता और कार्यकर्ता नीतीश-ललन से नाराज चल रहे हैं इसका भी खुलासा हो जाएगा. अब देखना होगा कि अगले दो दिन में उपेंद्र कुशवाहा की यह बैठक जदयू के दो फाड़ होने के अंदेशों को कितना सही साबित करती है. वहीं इसके बाद अब नीतीश और ललन किस प्रकार की कार्रवाई उपेंद्र कुशवाहा पर करते हैं. 


Suggested News