सीडीएस की परीक्षा कल, उम्मीदवार इन बातों का रखें ध्यान

सीडीएस की परीक्षा कल, उम्मीदवार इन बातों का रखें ध्यान

PATNA: संघ लोकसेवा आयोग द्वारा आयोजित सीडीएस 2 की परीक्षा कल यानी रविवार को आयोजित होने जा रही है। इसको लेकर पटना में 14 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। पटना में 6482 परिक्षार्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे।

पटना के कमिश्नर आनंद किशोर ने सीडीएस परीक्षा की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की है। आनंद किशोर ने बताया कि कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन के उद्देश्य से सभी परीक्षा केंद्रों पर जैमर लगा दिया गया है ताकि परीक्षा के दौरान किसी तरह का कदाचार नहीं हो सके। आनंद किशोर ने बताया कि परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों को 10 मिनट पहले ही प्रवेश करना होगा। सीडीएस की परीक्षा तीन पालियों में संपन्न होगी। 

बता दें कि संघ लोक सेवा आयोग(UPSC) इंडियन मिलिट्री एकैडमी, इंडियन नेवल एकैडमी, एयरफोर्स एकैडमी और ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकैडमी में उम्मीदवारों के चयन के लिए साल में दो बार सीडीएस एग्जाम का आयोजन करता है। यूपीएससी फरवरी और सितंबर महीने में सीडीएस 1 और 2 एग्जाम आयोजित करता है। यूपीएससी सीडीएस 2 एग्जाम 8 सितंबर 2019 को देश के अलग-अलग परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होगा। इस परीक्षा के तहत 417 सीटों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

वैकेंसी की बात करें तो सीडीएस 2 एग्जाम के तहत इंडियन मिलिट्री एकैडमी के 100 पद, इंडियन नेवल एकैडमी के 45 पद, एयरफोर्स एकैडमी के 32 पद, ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकैडमी के 225 पद और ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकैडमी नॉन टेक्निकल के 15 पदों पर उम्मीदवारों को चयन किया जाएगा।

Find Us on Facebook

Trending News