UPSC की तैयारी कर रहे हैं तो दिन में सोचें ये बातें, बन जाओगे IAS

UPSC की तैयारी कर रहे हैं तो दिन में सोचें ये बातें, बन जाओगे IAS

Desk: यूपीएससी की परीक्षा मुश्किल परीक्षा में से एक है. जो उम्मीदवार इस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उन्हें कुछ ऐसी बातों को ध्यान रखने की जरूरत है, जिन्हें फॉलो करने के बाद वह आसानी से परीक्षा में सफलता हासिल कर लेते हैं. ऐसे ही कुछ खास बातें हम आपको बता रहे हैं. बता दें, ये खास बातें 2018 की टॉपर सृष्टि जयंत देशमुख बता रही हैं. जिन्होंने ऑल इंडिया में लड़कियों में यूपीएससी परीक्षा में पहला स्थान हासिल किया है.

सृष्टि ने बताया कि यूपीएससी की परीक्षा एक मैराथन जैसी है. जिसमें प्रीलिम्स, मेंस और पर्सनालिटी टेस्ट शामिल है. परीक्षा पूरे एक साल की है. वहीं इस परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हर दिन तेज भागना है. ऐसे में अगर आप ये परीक्षा पास करना चाहते हैं तो अपने दिन को कंट्रोल करें. ध्यान से बैठकर सोचें कि आपका टाइम जाता कहां है, उस टाइम पर आप कितना काम करते हैं. साथ ही सोचें जो काम करते हैं वह कितनी आपकी परीक्षा में मदद कर रहा है. ऐसे में आपको पता होना चाहिए आपके दिन का हर एक सेकंड, मिनट, घंटा कहां जा रहा है.

यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो न्यूज पेपर पढ़ना बिल्कुल स्किप न करें. पेपर पढ़ें और नोट बनाना शुरू करें. इसी से साथ आंसर राइटिंग के लिए समय निकाले. वहीं टेस्ट सीरीज को सॉल्व करना न भूलें. यहां आप पेपर के पैटर्न को बारीक रूप से समझ सकेंगे. ये तैयारी आपके मेंस पेपर में काफी काम आएगी.

यूपीएससी परीक्षा में इकोनॉमिक्स सर्वे और बजट जैसे मुद्दे काफी मान्य रखते हैं. इनपर अपनी नजर बनाए रखें. परीक्षा में जब भी इनसे जुड़ा सवाल पूछा जाता है तो आप कुछ आंकड़ो का उदाहरण देते हुए अपना जवाब दे सकते हैं. सबसे आखिर में सृष्टि ने बताया कि इस परीक्षा को बिना डरे हुए ही दें, अगर आप डर कर इस परीक्षा की तैयारी करेंगे तो इसका नुकसान रिजल्ट पर पड़ेगा. अगर आपको परीक्षा में सफलता हासिल करनी है तो हर दिन का एक टारगेट बनाएं और उसे अचीव करें.

Find Us on Facebook

Trending News