UPSC TOPPERS: साल 2020 में कुल 761 अभ्यर्थी हुए सफल, टॉप-10 में बिहारी छात्रों का दबदबा बरकरार, शुभम ने किया टॉप

UPSC TOPPERS: साल 2020 में कुल 761 अभ्यर्थी हुए सफल, टॉप-10 में बिहारी छात्रों का दबदबा बरकरार, शुभम ने किया टॉप

N4N DESK: संघ लोक सेवा आयोग यानी UPSC ने सिविल सेवा की मुख्य परीक्षा का परिणाम शुक्रवार को घोषित कर दिया है. इसमें कुल 761 लोग चुने गए हैं. इस साल परीक्षा पास करने वालों में 545 पुरुष और 216 महिलाएं शामिल हैं. इनमें टॉप 10 में उत्तर भारत के 7 और बिहार से 3 लोग शामिल हैं. मिली जानकारी के अनुसार टॉप 25 में 13 पुरुष और 12 महिलाएं शामिल हैं.

UPSC के टॉप 10 सफल कैंडिडेट्स 

  1. शुभम कुमार 
  2. जागृति अवस्थी 
  3. अंकिता जैन 
  4. यश जालूका 
  5. ममता यादव 
  6. मीरा कुमारी
  7. प्रवीण कुमार
  8. जीवानी कार्तिक नागजीभाई
  9. अपला मिश्रा
  10. सत्यम गांधी

बिहार के शुभम कुमार टॉपर, राज्य से 3 छात्रों ने बनाई टॉप 10 में जगह 

इस बार की परीक्षा में भी बिहारी छात्रों का दबदबा कायम है। साल 2020 की परीक्षा में शुभम कुमार ने टॉप किया है. शुभम ने IIT बॉम्बे से सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक किया है. शुभम कटिहार के कुम्ह्ड़ी के रहने वाले हैं. बताया जाता है कि शुभम कुमार के पिता ग्रामीण बैंक में कार्यरत है और शुरू से ही शुभम पढ़ाई लिखाई में काफी तेज हैं. शुभम के पिता ने बताया कि पढ़ाई के प्रति लगन देखकर उन्होंने हर संभव प्रयास किया कि उनके पढ़ाई में कोई कमी ना रहे. शुभम की इच्छा है की उन्हें बिहार कैडर ही दिया जाए. उन्होंने कहा की वह बिहार में ही रह कर बिहार के विकास कार्य के लिए काम करें. शुभम की मां ने बताया कि शुभम शुरू से ही पढ़ने में तेज है और उसकी इस सफलता से वह काफी खुश हैं. उन्होंने कहा कि बचपन से ही शुभम टॉपर रहा है. उन्होंने कहा कि वह चाहती है कि बिहार के सभी बच्चे शुभम की तरह तैयारी करें और बिहार का गौरव बढ़ाने का काम करें. जमुई के चकाई बाजार के प्रवीन कुमार को सातवां स्थान मिला. समस्तीपुर के दिघरा के नितेश कुमार जैन को 10वां अंक हासिल हुआ. 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दी अभ्यर्थियों को बधाई

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने UPSC टॉपर शुभम कुमार को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा की शुभम कुमार ने संघ लोक सेवा आयोग परीक्षा में शीर्ष स्थान हासिल कर ना सिर्फ बिहार का मान बढाया है बल्कि पूरे देश को भी गौरवान्वित किया है. इससे बिहार के युवाओं को और आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी.

भोपाल और आगरा की हैं दूसरी और तीसरी टॉपर

यूपीएससी 2020 में भोपाल की जागृति अवस्थी को दूसरा स्थान मिला और आगरा की अंकिता जैन को तीसरा स्थान मिला है. जागृति ने भोपाल के मौलाना आजाद नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया है.

आईएएस टीना डाबी की बहन रिया डाबी भी चमकी

साल 2015 की टॉपर टीना डाबी इस साल के परीक्षा परिणाम के बाद एक बार फिर चर्चा में है. वजह हैं उनकी बहन रिया डाबी. उन्होनें सिविल सेवा परीक्षा 2020 में 15वां रैंक हासिल किया है. टीना डाबी ने अपनी बहन रिया की सफलता की खबर खुद सोशल मीडिया पर साझा की है. टीना डाबी ने इंस्टाग्राम पर लिखा है कि मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि मेरी छोटी बहन रिया डाबी को यूपीएससी में 15वां रैंक मिला है. अपनी बड़ी बहन की तरह रिया डाबी भी दिल्ली यूनिवर्सिटी की छात्रा रही हैं. बता दें की उन्होंने लेडी श्रीराम कॉलेज से ग्रेजुएशन किया है. रिया ने अपनी रिजल्ट पर ख़ुशी जाहिर करते हुए कहा की उन्हें अपनी मां से प्रेरणा मिलती है. वे चाहती थीं कि दोनो बेटियां IAS ऑफिसर बनें. बता दें की रिया ने 23 वर्ष की उम्र में ही पहले अटेम्प्ट में यह कामयाबी हासिल की है.

Find Us on Facebook

Trending News