UTTARAKHAND NEWS: जंगलों में धधकती आग से खतरे में जनजीवन, केंद्र ने दिया मदद का भरोसा

UTTARAKHAND NEWS: जंगलों में धधकती आग से खतरे में जनजीवन, केंद्र ने दिया मदद का भरोसा

DESK: उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग बेकाबू होती जा रही है. जंगलों में लगी आग ने अपना दायरा बढ़ा लिया है और धीरे-धीरे रिहायशी इलाकों तक पहुंच रही है. एक तरफ जहां जंगल आग के गोले में बदल चुके हैं वहीं दूसरी तरफ आग का दायरा बढ़ने से लोगों के बीच दहशत का माहौल है. राज्य की विषम भौगोलिक परिस्थितियों की वजह से आग पर काबू पाने में ज्यादा मशक्कत करनी पड़ रही है. इसी बीच राज्य के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने केंद्र से इस संबंध में बात की है. केंद्र सरकार ने भी मामले की गंभीरता को देखते हुए हरसंभव मदद का भरोसा दिया है.

केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को दो हेलीकॉप्टर उपलब्ध करा दिए हैं. इनमें एक गौचर और दूसरा हल्द्वानी से निगरानी रखेगा. इसके अलावा केंद्र सरकार ने आवश्यकता पड़ने पर हरसंभव मदद का भरोसा भी दिया है. बता दें कि आग इतनी भयावह हो गई है कि दूर दूर तक सिर्फ धुआं ही नजर आ रहा है. इसका पर्यावरण पर भी गहरा प्रभाव पड़ रहा है. धुएं की वजह से आसमान ढक सा गया है और पर्यावरण भी दूषित हो रहा है. बीते 24 घंटे में 62 हेक्टेयर जंगलों को नुकसान पहुंचा है, जिसकी भरपाई करना काफी मुश्किल है. इससे कई जानवरों और पक्षियों का जीवन खतरे में पड़ गया है. 

प्रदेश में जंगल की आग विकराल होने के साथ ही एसडीआरएफ को भी अलर्ट कर दिया गया है. एसडीआरएफ यूनिट मिस्ट ब्लॉअर के जरिए आग बुझाने में सहयोग प्रदान कर रही हैं. एसडीआरएफ कमांडेंट नवनीत भुल्लर ने बताया कि जहां से भी मदद मांगी जा रही है एसडीआरफ टीमें मौके पर पहुंच कर बचाव और राहत कार्य में जुट रही हैं. मुख्य से फायर लाइन काटने और फंसे लोगों को बचाने का काम किया जा रहा है. 

Find Us on Facebook

Trending News