कमाल की चीज है शाकाहार, स्वस्थ जीवन चर्या से संतुलित सेक्स तक में सहायक

कमाल की चीज है शाकाहार, स्वस्थ जीवन चर्या से संतुलित सेक्स तक में सहायक

DESK. दिल्ली. स्वस्थ जीवनचर्या के लिए शाकाहार को हमेशा ही उत्तम आहार माना गया है. कई ऐसे शोध भी सामने आ चुके हैं जिसमें शाकाहार को मनुष्यता की स्वस्थता, संयमित जीवनशैली और संतुलित सेक्स के लिए उपयोगी कहा गया है. यहाँ तक कि कोरोना संक्रमण के दौर में भी कई विशेषज्ञों की राय रही कि शाकाहारी भोजन ज्यादा संतुलित है और लोगों को मांसाहार की तुलना में संतुलित रूप से शाकाहारी भोजन करने पर हर प्रकार की पौष्टिकता मिलती है. 

इस बीच एक ब्रिटिश अख़बार ने अपनी रिपोर्ट में एक पत्रकार के अनुभव के आधार पर दावा किया है कि शाकाहार बेहतर सेक्स लाइफ के लिए ज्यादा जरूरी है. शाकाहार एक ओर मोटापे और अपच जैसी समस्याओं को दूर करता है तो दूसरी ओर इससे ज्यादा बेहतर सेक्स जीवन हो जाता है. इसमें कहा गया है कि मांसाहार के कारण नींद जैसी परेशानी आती है जो सेक्स जीवन को प्रभावित करता है. उसके उलट शाकाहार में यह समस्या नहीं है. इससे नींद संतुलित रहती है जो सरल सेक्स जीवन के लिए बेहद जरूरी है. 

वहीं शाकाहार से की प्रकार की बीमारियाँ भी दूर होती है. खासकर वसा जनित बीमारी को दूर करने में शाकाहार की अहम भूमिका रहती है. हृदय, गुर्दा और स्नायु से संबंधित बिमारियों को नियंत्रित करने में शाकाहार की भूमिका बेहद अहम रहती है. मद्यनिषेध में भी शाकाहार को सहयोगी माना गया है.


Find Us on Facebook

Trending News