बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में प्रस्तावित एक्सप्रेसवे के लिए जमीन अधिग्रहण पर तेजी से हो काम, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात कर विजय सिन्हा ने की मांग

बिहार में प्रस्तावित एक्सप्रेसवे के लिए जमीन अधिग्रहण पर तेजी से हो काम, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात कर विजय सिन्हा ने की मांग

NEW DELHI : बिहार के उपमुख्यमंत्री-सह- पथ निर्माण मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने आज नई दिल्ली में केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी से मुलाकात की । दोनों नेताओं के बीच बिहार में सड़क अवसंरचनाओं की मौजूदा स्थिति और विकास की संभावनाओं को लेकर विस्तृत चर्चा हुई । इस दौरान माननीय उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा ने सड़क अवसंरचनाओं के विकास के लिए केंद्र सरकार के बजट में बिहार को दिए गए 26 हजार करोड़ के विशेष पैकेज के लिए माननीय प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व वाली NDA सरकार का विशेष रूप से आभार व्यक्त किया । साथ ही उन्होंने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को भी देश में सड़क निर्माण के क्षेत्र में हो रही अभूतपूर्व प्रगति के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया ।

इस मुलाकात के बाद सिन्हा ने कहा कि इस वर्ष केंद्रीय बजट में रोड इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए बिहार को विशेष रूप से 26 हजार करोड़ रुपए का पैकेज तो मिला ही इसके अतिरिक्त हाल ही में 6 हजार करोड़ रूपए के हाइवे प्रोजेक्ट की निविदा भी पूरी करा ली गई है । हमारी डबल इंजन की सरकार बिहार के विकास से जुड़ी जरुरतों तथा बिहार की जनता में आगे बढ़ने की ललक को भलीभांति जानती है । इसके मद्देनजर माननीय गडकरी जी से सार्थक और सकारात्मक परिचर्चा हुई । 

श्री सिन्हा ने आगे कहा कि बीते 10 वर्षों में सड़कों से जुड़ी अवसंरचनाओं के विकास के लिए केंद्र सरकार का निरंतर सहयोग राज्य को मिला है । जिस कारण राज्य में आवागमन की सुविधा और आर्थिक विकास दोनों को व्यापक लाभ मिल रहा है । विकास की संभावनाओं को और गति देने के लिए आज हमने माननीय गडकरी जी से इस वर्ष के बजट में घोषित 'बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेस वे' तथा ' पटना-पूर्णिया एक्सप्रेस वे' के निर्माण के लिए आवश्यक DPR और भूअर्जन से जुड़ी कार्रवाई को गति देने के लिए कार्यकारी एजेंसी तथा परियोजना प्रतिवेदन परामर्शी के शीघ्र चयन का आग्रह किया । साथ ही 'गोरखपुर-सिलीगुडी एक्सप्रेस वे' एवं 'रक्सौल-हल्दिया एक्सप्रेस वे' से जुड़े परियोजना प्रतिवेदनों का कार्य द्रुत गति से पूरा कराने का भी अनुरोध किया । ताकि व्यापक राष्ट्रहित से जुड़ी इन परियोजनाओं का निर्माण कार्य मई 2025 तक हर हाल में शुरू हो सके ।

निर्माणाधीन परियोजनाओं को जल्द पूरा कराने की मांग

श्री सिन्हा ने बताया कि हमने माननीय केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री से 'हाजीपुर-छपरा फोरलेन', 'मुजफ्फरपुर फोरलेन बायपास' , 'पटना-गया-डोभी फोरलेन', 'महेशखूंट-सहरसा-मधेपुरा-पूर्णिया फोरलेन' जैसी निर्माणाधीन परियोजनाओं को पूरा कराने के लिए सकारात्मक पहल कराने का अनुरोध किया । इस दौरान 'भारतमाला-1 के इंटर कॉरिडोर संपर्कता' से जुड़ी 'आमस-दरभंगा पथ' के निर्माण की सुस्त गति तथा 'मोकामा-मुंगेर' , ' बरौनी-मुजफ्फरपुर', 'खगड़िया-पूर्णिया' और 'मुजफ्फरपुर-सोनवर्षा' पथ खंडों के फोरलेन चौड़ीकरण के बाबत भी सकरात्मक चर्चा हुई ।

एक हजार के योजनाओं का रखा प्रस्ताव

श्री सिन्हा ने कहा इस परिचर्चा के दौरान हमने माननीय मंत्री जी से केंद्रीय अवसंरचना निधि (CRIF) के अंतर्गत राज्य सरकार से प्राप्त प्रस्ताव के आधार पर प्राथमिकता के अनुसार 1 हजार करोड़ रुपए की योजना की स्वीकृति देने का भी आग्रह किया । क्योंकि बीते वर्षों में बिहार ने अपने सीमित संसाधनों से सड़कों से जुड़ी बुनियादी अवसंरचनाओं के विकास के लिए उल्लेखनीय प्रयास किया है । जिसमें इस योजना ने महती भूमिका निभाई है ।

श्री सिन्हा ने कहा कि हमेशा की तरह माननीय नितिन गडकरी जी ने सड़क अवसंरचनाओं के विकास के लिए राज्य को हर सम्भव सहयोग और मार्गदर्शन देने का आश्वासन दिया है । मुझे पूरा विश्वास है कि केंद्र सरकार के सहयोग से माननीय मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में बिहार में विश्वस्तरीय सड़क संरचनाओं का  विकास पहले से ज्यादा तेजी से होगा । हमारी सड़क अवसंरचनाएँ सुलभ संपर्कता के जरिये राज्य में सबकी समृद्धि सुनिश्चित करेंगी और बिहार 'विकसित बिहार' बनने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ेगा ।

Editor's Picks