बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बेतिया के लौरिया पहुंचा विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ, लोगों को केंद्र सरकार के योजनाओं की दी गयी जानकारी

बेतिया के लौरिया पहुंचा विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ, लोगों को केंद्र सरकार के योजनाओं की दी गयी जानकारी

BETTIAH : पश्चिम चम्पारण के लौरिया नगर पंचायत में आज विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ का आगमन हुआ। इस मौके पर टेलीफिल्म के माध्यम से केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओ के बारे दी लोगों को जानकारी दी गयी। जहाँ दर्जनों लोगों ने टेलीफिल्म देखा। 

वही लौरिया पीएचसी के स्वास्थ्य कर्मियों ने स्टाल लगाकर वहां आये लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर दवा दिया। तो वही ईण्डेन गैस लौरिया द्वारा स्टाॅल लगा प्रधानमंत्री उज्जला योजना  के लाभार्थीयो आधार कार्ड का इंट्री किया गया और इसके बारे मे जानकारी दी गई। वही भारतीय स्टेट बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक आरके सिंह ने प्रधानमंत्री द्वारा चलाई गई प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना , मुद्रा लोन , उद्दमी योजना , केसीसी के बारे मे विस्तृत रुप से बताया। 

वही लौरिया नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी लक्ष्मण प्रसाद ने वहां उपस्थित जन समूह को संबोधित करते हुये विकसित भारत संकल्प यात्रा के उद्देश्य को बताते हुये कहा की सरकार अपने स्तर से हर वह योजना को धरातल पर लाने और जागरुक करने के लिये यह संकल्प यात्रा की शुरुआत की है। अंत मे वहां आये लोगो को संकल्प दिलाया की हमे हर हाल में 2047 तक भारत को एक विकसित भारत बनाना है। 

वही मुद्रा लोन लिये एक लौरिया के व्यवसायी संजय कुमार ने बताया की मेरा पहले एक छोटा सा व्यवसाय था। पैसे के अभाव में मेरा व्यवसाय नहीं चल पा रहा था तो प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के बारे मे जब मुझे पता चला तो हमने स्टेट बैंक से सम्पर्क किया। इसके बाद पहले वर्ष हमे डेढ लाख का मुद्रा लोन मिला। जिससे मेरा व्यवसाय बढने लगा। इस साल जब हम पूरा भर दिये तो फिर बैंक से मुझे तीन लाख का लोन मिला। जिससे हमारा व्यवसाय अच्छा चल रहा है। इससे हम बैंक का लोन भी थोडा थोडा जमा कर रहे है और अपने परिवार का भरण पोषण भी अच्छे से कर रहे है। साथ ही हर माह प्रधानमंत्री सुकन्या योजना के तहत अपनी एक छोटी सी बच्ची के लिये खाता भी खोले है। जिसमे हर माह एक हजार रुपया जमा कर रहे है। प्रधानमंत्री को बहुत बहुत धन्यवाद है।

बेतिया से आशीष की रिपोर्ट 

Suggested News