बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नीतीश कुमार ने क से ड. तक विकास करके खाली स्लेट को भरने का काम किया - ललन सिंह

नीतीश कुमार ने क से ड. तक विकास करके खाली स्लेट को भरने का काम किया - ललन सिंह

PATNA : लोकसभा में जनता दल (यू0) संसदीय दल के नेता राजीव रंजन सिंह उर्फ़ ललन सिंह ने आज तरारी, चैनपुर, काराकाट, विक्रम, अरवल, घोसी एवं मखदुमपुर विधानसभा के कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित किया. सिंह ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि लालू-राबड़ी के 15 वर्षों के कालखंड में अपराधियों का राज था. कोई भी व्यक्ति शाम सात बजे के बाद अपने घर से बाहर नहीं निकलना चाहता था. कानून नाम की कोई चीज नहीं थी, अपहरण उद्योग एवं चरवाहा विद्यालय लालू-राबड़ी शासनकाल की उपलब्धि रही है. 

उन्होंने कहा की लालू-राबड़ी राज में स्कूलों की स्थिति बद से बदतर थी और उनके राज में सभी पारा मेडिकल संस्थान को बंद कर दिया गया था. सिंह ने कहा कि पति-पत्नी की सरकार में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में एक माह में मात्र 39 मरीज ही अपना ईलाज कराने जाते थे. आज औसतन प्रति महीने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में 300 से ज्यादा मरीज अपना ईलाज कराने जाते हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य के प्रत्येक जिले में एएनएम तथा जीएनएम संस्थान की स्थापना की है तथा 15 प्राइवेट एवं सरकारी मेडिकल कॉलेज आज कार्यरत है. सिंह ने कहा की मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को विरासत में खाली स्लेट मिला था, जिसे उन्होंने क से ड. तक विकास करके स्लेट को भरने का काम किया है. 


मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने महिलाओं में आत्मविश्वास भरने का अभियान चलाया है, जिसमें उन्हें पंचायती राज में 50 प्रतिशत का आरक्षण दिया गया. सरकारी नौकरियों में 35 प्रतिशत की आरक्षण की व्यवस्था की गई तथा 10 लाख जीविका समूह का गठन करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. 

वहीँ योजना एवं विकास मंत्री महेश्वर हजारी ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार की तस्वीर और तकदीर दोनों को बदलने का अभिनव काम किया है. पंचायती राज एवं न्यायिक सेवाओं में आरक्षण देकर कमजोर समाज के लोगों को समतामूलक समाज बनाने में अपनी भूमिका सुनिश्चित करने के लिए आगे बढ़ाया है. खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री मदन साहनी ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिना थके हुए अनवरत पिछले 15 वर्षों से राज्यवासियों की लगातार सेवा कर रहे हैं. कृषि रोड मैप से खेती आज किसानी फायदे का व्यवसाय हो गया है. राज्य सरकार किसानों को अनुदान पर खाद बीज मुहैया कराकर किसानों को खुशहाल बना रही है. उधर पूर्व सांसद कहकशां परवीन ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अकलियतओं के साथ इंसाफ किया है. भागलपुर दंगा के पीड़ितों को न्याय दिलाया है. 

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट  


Suggested News