दिल्‍ली में एक साथ पांच वायरस रिएक्टिव, जानिए किसका कितना होगा असर

दिल्‍ली में एक साथ पांच वायरस रिएक्टिव, जानिए किसका कितना होगा असर

New Delhi : देश की राजधानी दिल्ली में जहां एक ओर कोरोना वायरस ने तबाही मचा रखी है वहीं दूसरी और अब चार और वायरस एक्टिव हो गया है. जी हां एक साथ पांच-पांच वायरस इस वक्त दिल्ली में प्रभावी हैं. मानसून की सक्रियता की वजह से बारिश के मौसम के कारण यहां संक्रामक बीमारियां डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के मरीज भी अब सामने आने लगे हैं. इन सभी वायरस के अलावा स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है. अभी तक स्वाइन फ्लू के 400 से ज्यादा मरीज सामने आए है. 

हालांकि दिल्‍ली में हर साल डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया फैलता है. इसको लेकर सरकार लोगों को जागरूक करने के लिए कैंपेन भी चला चुकी है. स्वाइन फ्लू या H1N1 एक संक्रमण है, जो इन्‍फ्लूएंजा ए वायरस के कारण होता है. इस प्रकार का वायरस अधिकतर सुअर में पाया जाता है इसलिए इसे स्‍वाइन फ्लू कहा जाता है. नैशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के रिपोर्ट के अनुसार, दिल्‍ली में H1N1 मरीजों की संख्‍या 412 हो गई है. हर साल दिल्ली में इस वायरस के चलते मरने वालों की संख्या भी बढती है. 

ये वायरस इतना खतरनाक है कि संक्रमण के लक्षण सामने आने के दो दिनों के अंदर ही ऐंटिवायरल ड्रग देना जरूरी होता है. इससे बीमारी की तीव्रता को कम किया जा सकता है. इन वायरस से बचने के लिए सतर्क रहना जरुरी है. घर से बाहर जब भी निकले मास्क पहनकर ही निकले. इस संक्रमण से तभी बच  सकते है जब आप खुद को सुरक्षित रखेंगे. 





Find Us on Facebook

Trending News