बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

छठ के कारण बदलेगी मतदान की तिथि ! पूर्व सीएम ने चुनाव आयोग से की अपील, राजस्थान की तरह बदला जाए चुनावी डेट

छठ के कारण बदलेगी मतदान की तिथि ! पूर्व सीएम ने चुनाव आयोग से की अपील, राजस्थान की तरह बदला जाए चुनावी डेट

DESK. छठ पूजा के समय मतदान की तिथि निर्धारित करना राजनीतिक दलों को रास नहीं आ रहा है. इसी कारण अब राजस्थान की तरह छतीसगढ़ में भी चुनाव की तारीख बदलने की मांग उठने लगी है. छतीसगढ़ में दो चरणों में मतदान होना है. यहां दूसरे चरण का मतदान 17 नवंबर को होगा. वहीं 17 नवंबर से ही छठ पर्व शुरू हो रहा है जो चार दिनों तक चलेगा. ऐसे में छतीसगढ़ में चुनावी तारीख बदलने की मांग होने लगी है. 

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राष्ट्रीय महासचिव डॉ. रमन सिंह ने इसे लेकर चुनाव आयोग से अपील की है. उन्होंने राजनांदगांव में नामांकन पत्र दाखिल किया. बाद में उन्होंने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट चुनाव की तारीख में बदलाव की मांग की. पूर्व मुख्यमंत्री ने एक ट्वीट में कहा कि छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण (17 नवंबर) के निकट छठ पूजा का पर्व आने से बड़ी संख्या में मतदाता इस निर्वाचन प्रक्रिया का हिस्सा नहीं बन पायेंगे। मैं चुनाव आयोग से आग्रह करता हूँ कि दूसरे चरण के मतदान को आगे बढ़ाने की कृपा करें, जिससे अधिक से अधिक संख्या में मतदाता इस चुनाव से जुड़कर अपने मताधिकार का उपयोग कर पाएँ।

दरअसल, छतीसगढ़ में बड़ी संख्या में बिहार मूल के लोग रहते हैं. वे वहां के मतदाता भी हैं. बिहार के लोगों के लिए छठ अत्यंत महत्वपूर्ण हैं. ऐसे में बिहारी मूल के मतदाता छठ के दौरान मतदान से वंचित रह सकते हैं. इसका बड़ा कारण बिहार मूल के लोगों का छठ में वापस बिहार आना होता है. ऐसे में रमन सिंह ने इसी को लेकर अपनी चिंताएं जाहिर की हैं. 

गौरतलब है कि राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की तारीख 23 नवंबर से बदलकर 25 नवंबर कर दिया था। चुनाव आयोग ने "बड़े पैमाने पर" शादियों और सामाजिक कार्यक्रमों का हवाला देते मतदान की तारीख में बदलाव कर दिया. अब उसी तरह छतीसगढ़ में छठ के कारण मतदान की तिथि बदलने की मांग हो रही है. 

Suggested News